April 7, 2020
Breaking News

महिलाओं को मिला आजीविका का आधार विभिन्न गतिविधियों से जुड़कर महिलाएं कर रही आर्थिक विकास

महिलाओं को मिला आजीविका का आधार
विभिन्न गतिविधियों से जुड़कर महिलाएं कर रही आर्थिक विकास
शमरोज खान सूरजपुर
सूरजपुर 04 जनवरी 2020/जिले के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिषन (बिहान) अन्तर्गत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है जिसमें प्रमुख रूप से चैन लिंक फेंसिंग ईकाई सीमेन्ट पोल निर्माण, ट्रायबल मार्ट, पेवर ब्लाॅक, डेयरी प्रोडक्ट, मसाला निर्माण, मिनी राईस मिल, मोरिंगा पावडर, ई-रिक्षा, साबुन, अगरबत्ती, निमाईल इत्यादि का निर्माण प्रमुख रूप से किया जा रहा है। इसके साथ ही मछली पालन, मषरूम व वर्मी कम्पोस्ट निर्माण ईकाई का संचालन भी महिलाओं के द्वारा संचालित किये जा रहें हैं। जिसमें लगभग 9000 परिवार लाभान्वित हो रहे हैं।
जनपद पंचायत सूरजपुर अन्तर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग 43 में ग्राम पंचायत तेलईकछार के आश्रित ग्राम केनापारा में समूह की महिलाओं के द्वारा बोटिंग के माध्यम से अपने आजीविका संवर्धन के साथ-साथ जिले को पर्यटन के रूप में नई पहचान दिलाने में भी अपनी महती भुमिका निभाई जा रही है।
राष्ट्रीय राजमार्ग 43 में ही ग्राम पंचायत पार्वतीपुर की महिला संगठन के द्वारा मुनगा के पत्ते से पाउडर का निर्माण किया जा रहा है। जिसे महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से आंगनबाड़ी के बच्चों को गरम भोजन के साथ खिलाया जा रहा है इससे बच्चों में आयरन एवं प्रोटीन की कमी को दुर किया जा रहा है जिससे जिले में सुपोषित एवं स्वस्थ बच्चों के निर्माण को गति मिल रही है। इस पाउडर की मांग अन्य राज्यों से भी हो रही है ग्राम संगठन द्वारा मोंरिगा उत्पाद की बिक्री आॅनलाईन मार्केट अमेजन एवं फ्लिपकार्ट से करने की तैयारी पूर्ण कर ली गई हैं। 27 दिसम्बर से 29 दिसम्बर 2019 तक रायपुर के साईंस काॅलेज मैदान में छ.ग. शासन द्वारा आयोजित ट्रायबल डांस फेस्टिवल में भी जिले की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा विभिन्न उत्पादों का विक्रय किया गया जिससे जिले के समूहों के उत्पादों को अच्छा प्रतिसाद मिला है इसके साथ ही आगामी 15 जनवरी से 27 जनवरी तक भोपाल में आयोजित होने वाले सरस मेले में भी समूह की महिलाओं के द्वारा अपने उत्पाद का विक्रय किया जाना प्रस्तावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *