February 17, 2020
Breaking News

किसके सर पर सजे गा ताज गुप्त मतदान 6जनवरी को सूरजपुर नगरपालिका अध्यक्ष का खोले गा आपना राज 

किसके सर पर सजे गा ताज गुप्त मतदान 6जनवरी को सूरजपुर नगरपालिका अध्यक्ष का खोले गा आपना राज 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर. नपा चुनाव में पूर्ण बहुमत  के बाद कांग्रेस में अध्यक्ष पद को लेकर घमासान जारी है। एक से अधिक दावेदार हो जाने के कारण कांग्रेस आलाकमान को एक नाम पर सहमति बनाने में पसीने छूट जा रहे हंै। कांग्रेस के नवनिर्वाचित पार्षदों ने पहली बैठक में खुद से सहमति बनाने की कोशिश की थी पर बात न बनने पर अध्यक्ष का फैसला आलाकमान को सौंप दिया था।

इसी कड़ी मेंं गुरुवार को कांग्रेस के आदित्येश्वर शरण सिंह देव की अगुवाई में जेपी श्रीवास्तव, शफी अहमद, अजय अग्रवाल, बलराम मुखर्जी पर्यवेक्षक दल यहां पहुंचा था। मंगल भवन में सूरजपुर नगरपालिका के पार्षदों की बैठक लेकर अध्यक्ष के नाम की चर्चा की गई।

बताया जा रहा है कि किसी एक नाम पर सहमति न बनने की स्थिति में पर्यवेक्षकों ने पार्षदों से अपनी पंसद के अध्यक्ष के नाम पर मुहर लगाने हेतु गुप्त मतदान कराया। मतदान के बाद पर्यवेक्षकों ने यह कहते हुए लिफाफा सील कर दिया कि यह सोमवार को तय किया जाएगा कि किसका पलड़ा भारी है।

यहां अध्यक्ष पद के लिए तीन दावेदारों के नाम सामने आए हैं, जिसमें ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अश्विनी सिंह, शहर अध्यक्ष संजय डोसी व वरिष्ठ अधिवक्ता केके अग्रवाल शामिल हंै। बैठक में विधायक खेलसाय सिंह, जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विंध्येश्वर शरण सिंह देव, चुनाव प्रभारी सुभाष गोयल, प्रदेश महामंत्री नरेश राजवाड़े भी मौजूद थे।

यहां नगरपालिका में इस बार कांग्रेस को बंपर सीट मिली है। 18 में से 13 पार्षद कांग्रेस के चुन के आए हंै। ऐसे में माना जा रहा है कि अध्यक्ष के साथ साथ उपाध्यक्ष की कुर्सी पर भी कांग्रेस का ही कब्जा होगा। हालांकि क्रॉस वोटिंग के भरोसे भाजपा भी इस पद के लिए दावेदारी कर सकती है और खबर यह है कि भाजपा की ओर से इसके लिए लगातार संपर्क अभियान भी जारी है।

दूसरी ओर कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष के तीनों दावेदार नवनिर्वाचित पार्षदों से भी संपर्क बनाए हुए हंै। जिसमें दो निर्दलीय और भाजपा के पार्षद भी शामिल हंै। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि यहां नगरपालिका की बागडोर किसके हाथों मिलती है।

6 को शपथ के बाद फैसला
नगरपालिका के नवनिर्वाचित पार्षदों का शपथ समारोह 6 जनवरी को आयोजित है। इसी दिन अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का भी चुनाव होना है। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारी की जा रही है। बताया जाता है कि पहले नवनिर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी, तत्पश्चात् अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव कराया जाएगा।

शुक्रवार को शपथ समारोह की तैयारी के सिलसिले में जिला पंचायत सीईओ अश्विनी देवांगन नगरपालिका पहुंचे थे जहां उन्होंने व्यवस्थाओं का जायजा लेकर दिशा निर्देश दिया है। बताया जा रहा है कि मौसम खुला रहा तो रंगमंच मैदान में शपथ समारोह आयोजित होगा। मौसम की बदमिजाजी पर अग्रोहा या मंगल भवन में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *