July 25, 2021
Breaking News

छत्तीसगढ़ में भी कैंसर के इलाज की सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं उपलब्ध : मुख्यमंत्री

रायपुर । छत्तीसगढ़ में भी अब कैंसर के इलाज की सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं उपलब्ध हैं । रविवार को ये बातें मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने समता कालोनी में एक निजी संस्था के कैंसर परिक्षण प्रयोगशाला के उद्घाटन के मौके पर कही । उन्होंने आगे कहा कि, कैंसर गंभीर बीमारी जरूर है, पर चिकित्सा विज्ञान के नए आविष्कारों ने इसके इलाज के लिए सारी सुविधा मुहैया करा दी है।
किसी व्यक्ति को इस बीमारी से ग्रसित होने पर हिम्मत से सामना करना चाहिए और जल्द से जल्द इलाज करवाना चाहिए। इसका शत-प्रतिशत इलाज हो सकता है। राजधानी के अम्बेडकर अस्पताल में कैंसर के इलाज के लिए छत्तीसगढ़ सहित आस-पास के राज्यों के मरीज भी आते हैं। अम्बेडकर अस्पताल में आधुनिक उपकरणों सहित कीमोथैरेपी की सुविधा भी है। इस अस्पताल में उपलब्ध कीमोथैरेपी, मोनोकोनल एंटीबाडी थैरेपी इत्यादि इलाज की सुविधा राज्य सरकार द्वारा नि:शुल्क दी जा रही है, साथ ही कैंसर सर्जरी की भी सुविधा है।
स्वस्थ्य की बेहतर सुविधाएँ देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध :
उन्होंने कहा कि, राज्य सरकार आम जनता को विभिन्न बीमारियों के इलाज की बेहतर से बेहतर सुविधा देने के लिए कराने के लिए प्रतिबद्ध है। सुदूर क्षेत्रों में भी चिकित्सक और आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि, यह हमारे प्रदेश के लिए एक उपलब्धि है। मैं इस परीक्षण केन्द्र के संचालकों को बधाई देता हूं, जो छत्तीसगढ़ में पहली बार ऐसी तकनीक की सुविधा प्रदान कर रहे हैं, जिसकी सहायता से एक बार में ही शरीर के किसी भी हिस्से में कैंसर बीमारी की जांच कर पता लगा सकते हैं। कैंसर का स्टेज का पता कर कीमोथैरेपी का भी प्लान कर सकते हैं। उन्होंने कहा इस सुविधा को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत भी प्रदाय किया जाएगा, जिसमें न्यूनतम शुल्क में यह परीक्षण हो पाएगा।
समारोह में लोकसभा सांसद रमेश बैस ने भी लोगों को संबोधित किया। समारोह में कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप और विधायक श्रीचन्द सुन्दरानी सहित अन्य अनेक जनप्रतिनिधि और स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *