September 17, 2021
Breaking News

एकिडो में ब्लैक बेल्ट हैं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी तस्वीरे देख रह जायेंगे दंग

हाल ही में राहुल गांधी ने अपने निजी जीवन से जुड़ा एक बड़ा राज खुद दुनिया के सामने बेपर्दा किया. दरअसल हर कोई ये जानना चाहता था कि विपरीत से विपरीत परिस्थितियों को झेलने के बाद भी राहुल को मैदान में लगातार डटे रहने की ताकत कहां से मिलती है? राहुल के मुताबिक इसका जवाब है- एकिडो.राहुल ने बताया  कि उनकी खेलों में काफी रूचि है और वह एकिडो में ब्लैक बेल्ट हैं। ऐसे में कांग्रेस ने राहुल एकिदो की प्रैक्टिस करते कुछ फोटो रीट्वीट कर कांग्रेस उपाध्यक्ष के दावे पर उठ रहे सवालों का जवाब ही दिया है। इन फोटो में राहुल मशहूर एकिदो प्रशिक्षक परीतोस कर के साथ अभ्यास करते नजर आ रहे हैं।

बता दें कि एक कार्यक्रम में विजेंद्र सिंह ने राहुल गांधी से उनकी शादी का सवाल किया था और साथ ही खेल से जुड़ा सवाल किया था. खेल से जुड़े सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने बताया था कि वह रोज एक घंटे अकीडो की प्रैक्टिस करते हैं.

47 वर्षीय कांग्रेसी नेता इन तस्वीरों में अकीडो की प्रैक्टिस करते हुए दिखाई दे रहे हैं. ये तस्वीरें दर्शाती हैं कि राहुल गांधी ने जो बॉक्स विजेंद्र सिंह से वादा किया था  उसे उन्होंने निभाया. बता दें कि एक कार्यक्रम में विजेंद्र सिंह ने राहुल गांधी से उनकी शादी का सवाल किया था और साथ ही खेल से जुड़ा सवाल किया था. खेल से जुड़े सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने बताया था कि वह रोज एक घंटे अकीडो की प्रैक्टिस करते हैं. उनका कहना था कि वह लगातार खेलों से जुड़े रहे हैं. तभी विजेंद्र ने उनसे कहा था कि लोग आपके इस पहलू को नहीं जानते हैं. कृपया कुछ तस्वीरें साझा करें जिससे लोग उनकी इस विधा के बारे में जान सकें.

माना जा रहा है कि ये ट्वीट विजेंद्र को दिए जवाब के जवाब मे हैं. उल्लेखनीय है कि अकीडो जापान की मार्शल आर्ट विधा है. इसे  बिना किसी हथियार के प्रयोग करते हैं.

ऐकिडो टीचर सेंसई पारीतोस ने राहुल गांधी को ऐकिडो की ट्रेनिंग दी थी. उन्होंने बताया, ‘मैं और राहुल साल 2009 में मिले और तब से लेकर हम लोग एक साथ हैं. राहुल जापान भी गए थे और वहां 10 दिन तक जापान के हेडक्वार्टर में भी प्रैक्टिस की थी.’

क्या है एकिडो

– एकिडो एक जापानी मार्शल आर्ट का प्रकार है। एकिडो को थ्रोइिंग, ज्वाइंट लाकिंग और स्ट्राइकिंग तकनीक के साथ जापान के पारंपरिक हथियार, तलवार और चाकू के साथ खेला जाता है।

– एकिडो एक बहुत ही बेहतरीन और प्रभावी मार्शल आर्ट मानी जाती है और यह अन्य मार्शल आर्ट के जैसा अधिक पुराना या परम्परागत भी नहीं है। एकिडो की उत्पत्ति और विकास मोरीहाई उशिबा ने की थी।

– एकिडो में लड़ाई किसी को पीटकर या मारकर नहीं बल्कि हराकर जीती जाती है। इसके एकिडो फाइटर अपनी सेफ्टी का और इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि विरोधी को ज्यादा चोट न आए।

– एकिडो सभी जापानी मार्शल आर्ट्स में सबसे ज्यादा मुश्किल है। इसे दुनिया का सबसे शांतिपूर्ण मार्शल आर्ट कहा जाता है।

– ऐसा माना जाता है कि इसका आरंभ 1920 में हुआ था। उसके बाद इसे सबसे पहले जापान में सीखा गया इसके बाद दुनिया भर में लोगों ने इसे सीखना शुरु किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *