December 4, 2021
Breaking News

बोले सो निहाल,सत श्री अकालः गुरू नानक देव के 549 वे प्रकाश  पर्व पर निकली भव्य शोभा यात्रा धन धन गुरू नानक,सारा जग तरिया

बोले सो निहाल,सत श्री अकालः
गुरू नानक देव के 549 वे प्रकाश  पर्व पर निकली भव्य शोभा यात्रा
धन धन गुरू नानक,सारा जग तरिया
हरित छत्तीसगढ़  विवेक/संजय तिवारी /पत्थलगांव/
गुरूनानक देव जी के 549 वें प्रकाश  पर्व के मौके पर सिख समाज के लोगों ने शनिवार को शहर के सभी मुख्य मार्ग में भव्य शोभा यात्रा के साथ जन जन को गुरूवाणी का सन्देष दिया। इस दौरान बोले सो निहाल,सत श्री अकाल और धन गुरू नानक सारा जग तरिया की गुंज दूर दूर तक सुनाई दे रही थी।
सिख संगत के साथ गुरूनानक देव जी की शोभा यात्रा का शहर में सभी समुदाय के लोगों ने आत्मीय स्वागत किया। नगर कीर्तन की शुरूवात अरदास के साथ गुरूव्दारा श्री गुरूसिंह सभा के प्रांगण से दोपहर 3 बजे हुई थी। इस शोभा यात्रा को शहर के सभी मुख्य मार्गो पर भ्रमण करने में 5 घंटों का समय लग गया। शोभा यात्रा में एक वाहन को पालकी का रूप देकर उसमें गुरू ग्रंथ साहिब को विराजित किया गया था। इसके आगे पारंपरिक वेषभूषा में पंज प्यारे सतविन्दर सिंह भाटिया, राजबीर सिंह , अवजोत सिंह, तजीन्दर सिंह बेदी टिक्का, अविजोत सिंह, और निशान साहेब के साथ हरपेज सिंह भटिया व्दारा अगुवाई की जा रही थी।
गुरूनानक देव जी की शोभा यात्रा का सिख समाज के अलावा ब्राम्हण समाज, अग्रवाल समाज तथा शहर में विभिन्न समाजसेवी संस्था के लोगों ने गुरूग्रंथ साहिब के सामने सिर झुका कर पंज प्यारों को पुष्प माला पहना कर उनका आत्मीय स्वागत किया जा रहा था। इस शोभा यात्रा में सिख समाज की महिला और पुरूषों ने एक जैसी वेषभूषा धारण कर रखी थी।शोभा यात्रा में शामिल लोगों के लिए जगह जगह जल पान की व्यवस्था की गई थी।

 

दोपहर को शहर भ्रमण पर निकली शोभा यात्रा में गुरूग्रंथ साहिब की सवारी के आगे गुरूमत प्रचार जत्था और सैकड़ों सिख समाज के लोग पूरी श्रध्दा और विश्वास  के साथ सड़क धोने एवं सफाई करने में जुटे हुए थे।शोभायात्रा के दौरान पंजाब की प्रसिध्द गतका पार्टी के कलाकारों ने काफी हैरतअंगेज कारनामों का भी प्रदर्षन किया जा रहा था। इस टीम में नन्हे बच्चों के अलावा युवाओं का साहसिक प्रदर्षन को देखने के लिए जगह जगह दर्षकों की भारी भीड़ इकटठा हो जा रही थी। 
श्री गुरूसिंह सभा के अध्यक्ष रविन्द्र सिंह भाटिया ने बताया कि प्रकाष पर्व का कार्यक्रम में शहर के अलावा धरमजयगढ़, सीतापुर, कांसाबेल से काफी बड़ी संख्या में संगत के लोग पहुंचे थे। उन्होने कहा कि गुरूनानक देव जी के प्रकाष पर्व के मौके पर गुरूव्दारा प्रांगण में दोपहर और रात्रि को गुरू का अटटू लंगर का आयोजन किया गया। इसमें काफी बड़ी संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

पांच दिन प्रभात फेरी का आयोजन
गुरूव्दारा श्री गुरूसिंह सभा के सचिव गुरूचरण सिंह भाटिया पप्पू ने बताया कि गुरूनानक देव जी का प्रकाश  पर्व से पांच दिन पहले ही यहा  सिख समाज की संगत ने पांच दिनो तक भोर में प्रभात फेरी का भी आयोजन किया गया।इस प्रभात फेरी में शामिल संगत ने घर घर पहुंच कर गुरूवाणी के सन्देष के साथ गुरू परब की बधाईया  गई।गुरूनानक देव की शोभायात्रा में भी महिला सत्संग जत्था का उंचा है दरबार बाबे नानक दा की गुंज से पूरा वातावरण भक्तिमय बन गया था। प्रकाश पर्व में हुई आकर्षक साज सज्जा गुरूनानक देव जी का प्रकाष पर्व के मौके पर यहा चौक चौराहे के अलावा गुरूव्दारा में रंग बिरंगी  विधुत  झालर एवं बल्बों से आकर्षक साज सज्जा की गई थी।यहा  अंखड पाठ की समाप्ति के बाद गुरू का लंगर आयोजित किया गया था।

शनिवार को सिक्ख पंजाबी समाज द्वारा प्रकाश पर्व हर्षोउल्लास वातावरण मे मनाया गया । । गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व को लेकर सिख समुदाय में भारी उत्साह का माहौल देखा गया । पर्व के मद्देनजर गुरूद्वारे मे विभिन्न आयोजन किए गये । समुदाए द्वारा प्रकाश पर्व के अवसर पर नगर कीर्तन के साथ भव्य शोभा यात्रा निकली गयी । शोभा यात्रा गुरूद्वारा से प्रारंभ होकर नगर की सभी सड़कों पर भ्रमण करते हुए वापस गुरूद्वारा पहुंची । प्रकाश पर्व के दौरान गुरूद्वारे मे कीर्तन दरबार भी आयोजित किया गया/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *