October 22, 2021
Breaking News

रेल संदेशो को सभी तक पहुचाने के लिए हिंदी एक सर्वश्रेष्ठ भाषा- राहुल गौतम मंडल रेल प्रबंधक

राजभाषा हिंदी पर रेलवे का  सेमिनार आयोजित

मंडल रेल प्रबंधक, रायपुर राहुल गौतम के आतिथ्य में हिंदी कार्यशाला

 हरित छत्तीसगढ़ रायपुर // 02 अगस्त, 2017 को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, रायपुर रेल मंडल के सभागार में राजभाषा हिंदी पर सेमिनार का आयोजन किया गया. इसमें हिंदी के प्रचार प्रसार के बारे में विस्तृत चर्चा की गई.  जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मंडल रेल प्रबधक  राहुल गौतम सहित दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, मुख्यालय के वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी  विक्रम सिंह, रायपुर रेल मंडल के राजभाषा अधिकारी एस. के. मिश्र सहित संबधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। इस कार्यशाला को राजभाषा नीति के अनुपालन में आने वाली समस्याओ और उनके निवारण के लिए आयोजित किया गया था।
मंडल रेल प्रबधक राहुल गौतम  ने कहा कि रेलवे ने हिंदी के प्रचार प्रसार के लिये भारतीय रेल को विभिन्न भागों में बांटा है.रायपुर मंडल में हिंदी में काम करने की कार्यशैली के कारण रायपुर मंडल का कामकाज अच्छा है। इसका श्रेय उन्होने रायपुर रेल मंडल के राजभाषा अधिकारी  एस. के. मिश्र को दिया। हिंदी पर आयोजित कार्यशाला से कर्मचारियो द्वारा हिंदी में संपादित कार्यो में गुणवत्ता आयेगी। आज के तकनीकी युग में हिंदी में कार्य करना और सरल हो गया है। लोगो तक अधिकाधिक संदेशो को पहुचाने के लिए हिंदी एक सर्वश्रेष्ठ भाषा है अतः हमारी रेलो में यात्रा करने वालो के साथ सरल सुगम राजभाषा हिंदी में वार्ता हो। आगामी दिनो में स्टेशन वर्किंग रूल(एस डबल्यु आर) में संशोधन भी हिंदी राजभाषा में किया जायेगा। सभी स्टेशनों के स्टेशन वर्किंग रूल (एस डबल्यु आर) राजभाषा हिंदी में होंगें।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, मुख्यालय के वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी श्री विक्रम सिंह,ने मण्डल रेल प्रबधक श्री राहुल गौतम को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनकी सक्रिय भागीदारी के कारण ही पूरे जोन में पहली कार्यशाला रायपुर मंडल में आयोजित की जा रही है। यह हर्ष का विषय है। पूरे रायपुर मंडल के सभी स्टेशनो से पहुचे लोगो को देखकर, हिंदी के प्रति आपके अडिग प्रेम को देखकर हर्ष हो रहा है। कार्यशाला के अंत में रायपुर रेल मंडल के राजभाषा अधिकारी श्री एस. के. मिश्र ने सभी का धन्यवाद दिया एवं सभी को बढ़चढ़ कर भाग लेने के लिए बधाई दी मौके पर रेलवे के लगभग सभी वरीय अधिकारी उपस्थित थे.।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *