September 25, 2021
Breaking News

सभी की सोच भारतमाता, छत्तीसगढ़ महतारी का गौरव बढ़ाने की हो : गौरीशंकर

हरित छत्तीसगढ़ रायपुर/बलौदाबाजार । छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने 3 नवम्बर को देर शाम जिला स्तरीय राज्योत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम जिला मुख्यालय बलौदाबाजार के पंडि़त चक्रपाणी शुक्ल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में हुआ।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि, सभी की सोच भारत माता और छत्तीसगढ़ महतारी का गौरव बढ़ाने की होनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज छत्तीसगढ़ में लक्ष्य अन्त्योदय, पथ अन्त्योदय और प्रण अन्त्योदय की भावना के अनुरूप सामाजिक-आर्थिक विकास में और भी अधिक तेजी आई है। राज्य निर्माण के विगत 17 वर्षों में छत्तीसगढ़ राज्य ने शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, सिंचाई, बिजली, पेयजल और विकास के हर क्षेत्र में शानदान प्रगति की है। समारोह की शुरुआत अतिथियों की ओर से भारत माता, मां सरस्वती और पंडि़त दीनदयाल उपाध्याय के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया गया।
उन्होंने कहा कि, छत्तीसगढ़ महतारी का गौरव बढ़ाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण किया। छत्तीसगढ़ राज्य ने अपनी स्थापना के 17 वर्ष पूर्ण कर लिए हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के लिए 1 नवम्बर का दिन ऐतिहासिक दिवस है। राज्य 17 वर्षों की लघु यात्रा में सफलता और सम्मान के अनेक सोपानों को सृजित करते हुए प्रगति पथ पर निरंतर अग्रसर है। यह प्रसन्नता का विषय है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जिन अपेक्षाओं के साथ छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण को मूर्त रूप दिया था, आज हम उन अपेक्षाओं की पूर्ति के लिए निरन्तर प्रयत्नशील है।
उन्होंने कहा कि, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने विकास को गांव-गांव तक पहुंचाया। प्रदेश के पिछड़े क्षेत्रों में विकास और सरकार की योजनाओं का लाभ आमआदमी तक पहुंचाने के लिए प्रशानिक दृष्टिकोण से 11 नए जिलों का गठन किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को राज्य का दर्जा दिलाने के लिए आजादी के समय से ही यहां अनेक महान नेताओं, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, साहित्यकारों और कलाकारों ने अपने-अपने कार्य क्षेत्र में रहते हुए ऐतिहासिक योगदान दिया। बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में हम सब की आस्था और प्रेरणा का केन्द्र बाबा गुरू घासीदास, अमर शहीद वीरनारायण सिंह, दामाखेड़ा में कबीर आश्रम स्थित है। विधानसभा अध्यक्ष ने राज्य निर्माण में पंडित सुंदरलाल शर्मा, ठाकुर प्यारेलाल सिंह, डॉ. खूबचंद बघेल सहित कई महान नेताओं की भूमिका का भी स्मरण किया।
समारोह को अध्यक्ष छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम और विधायक भाटापारा शिवरतन शर्मा, उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण और विधायक बिलाईगढ़ डॉ. सनम जांगड़े ने भी संबोधित किया। कलेक्टर राजेश सिंह राणा ने स्वागत भाषण और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जयवर्धन ने आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मारकण्डे, जनपद पंचायत अध्यक्ष बलौदाबाजार सुलोचना यादव, पूर्व विधायक लक्ष्मी बघेल, अपर कलेक्टर लीना कमलेश मंडावी, वनमंडला अधिकारी विश्वेश कुमार, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तीर्थराज अग्रवाल सहित जिला और पुलिस प्रशासन के अधिकारी, अन्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थिति थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *