July 26, 2021
Breaking News

मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद ख़त्म हुई प्लास्टिक थैली के निर्माता-विक्रेताओं की हड़ताल : रायपुर

रायपुर। बिना प्रतिबंध वाली प्लास्टिक थैलियों पर नगर पालिका और प्रशासन की ओर से पूरे प्रदेश में लगातार कार्रवाई की जा रही थी। इसमें जब्ती और प्रकरण बनाये जाने की कार्रवाई से नाराज प्लास्टिक थैली के निर्माताओं और विक्रेताओं ने बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी अपना व्यापार पूरे प्रदेश में बंद रखा। शाम को मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद हड़ताल स्थगित की गई।
अध्यक्ष संतोष जैन ने बताया कि दोपहर में चेम्बर और प्लास्टिक निर्माता संघ के एक प्रतिनिधि मंडल ने चेम्बर संरक्षक और विधायक श्रीचंद सुंदरानी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा। सुंदरानी ने मुख्यमंत्री को बताया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने भी अपने आदेश में सिर्फ प्लास्टिक कैरी बैग्स को ही प्रतिबंधित करने के लिये कहा है, जबकि पैकेजिंग थैलियों को उपयोग में लाया जा सकता है। परंतु पूरे प्रदेश में नगर पालिका निगम के अधिकारी और कर्मचारी 25-30 की संख्या में झुंड बनाकर व्यापारियों की दुकानों में प्रवेश करते हैं। बिना प्रतिबंध वाली प्लास्टिक थैलियों की भी जब्ती कर प्रकरण बनाये जा रहे हैं। प्रदेश में इसके अनेक उदाहरण हैं जबकि रायपुर में ही इस प्रकार के करीबन 20-22 प्रकरण बनाये गये है। पूरे प्रदेश में सैकड़ों प्रकरण बनाये गये हैं। व्यापारियों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं हो रहा है। बनाये गये सभी प्रकरणों की उचित विवेचना होना आवश्यक है। 

मुख्यमंत्री ने व्यापारियों के प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त किया और तत्काल ही अधिकारियों को निर्देश जारी किये कि बिना प्रतिबंध वाली प्लास्टिक थैली के व्यापारियों को परेशान नहीं किया जाए। मुख्यमंत्री से सकारात्मक चर्चा के बाद शाम 4.30 बजे प्लास्टिक थैली के व्यापारियों और उद्योगों की एक बैठक में सर्वसम्मति से तीन दिन से चली आ रही हड़ताल को स्थगित करने का निर्णय लिया है। प्रतिनिधि मंडल में चेम्बर संरक्षक और विधायक श्रीचंद सुंदरानी, चेम्बर अध्यक्ष अमर पारवानी, चेयरमैन अमर धावना, प्लास्टिक एसोसिएशन के अध्यक्ष संतोष जैन, महासचिव शंकर बजाज विक्रेता संघ के महासचिव राजेश बरलोटा शामिल थे।

खबर सूत्र  (वीएनएस)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *