April 7, 2020
Breaking News

संपूर्ण लाॅकडाउन के उद्देश्य को सार्थक करने में अहम भूमिका निभा रहा सूरजपुर जिला ट्रायबल मार्ट,,,

संपूर्ण लाॅकडाउन के उद्देश्य को सार्थक करने में अहम भूमिका निभा रहा सूरजपुर जिला ट्रायबल मार्ट,,,
शमरोज खान सूरजपुर
सूरजपुर 25 मार्च 2020/ जिलें में कोरोना वायरस के संक्रमण व प्रभाव से ग्रामीण क्षेत्रों के रहवासियों की सुरक्षा के लिए हाट बाजारों पर पाबंदी के साथ जनता कर्फ्यू लागू हैं। इस अवधि में घरेलू समाग्रियों की आपूर्ति में कोचियो द्वारा सामाग्रियों के भंडारण व अधिक दर पर बिक्री करनेंसें रोकने के लिए जिला प्रशासन की टीम सक्रिय है, वहीं दूसरी तरफ सही दाम पर घर पहुॅचघरेलुसमानों की आपूर्ति के लिए सूरजपुर ट्रायबल मार्ट के माध्यम से सुविधा आमजनों को उपलब्ध कराई जा रही है। कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने सूरजपुर ट्रायबल मार्ट के माध्यम से पूर्ण लाॅकडाउन के उद्देष्य को सार्थक करने के लिए यह सुविधा मुहैया कराने के लिए नोडल अधिकारी को पर्याप्त व्यवस्था रखने के लिए शुरूआती चरण में ही निर्देषित किया गया था, जिसके परिपालन में नोडल अधिकारी सहायक आयुक्त श्री विष्वनाथ रेड्डी ने बताया है कि जिले में करीब 75 प्रतिषत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत् है, इन्ही क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर, विधवा, एकांकी महिलाओं को संगठन बनाकर विगत्नवम्बर माह 2019 से प्रारंभ किया गया। सूजरपुर ट्रायबल मार्ट वर्तमान में जिले के प्रतापपुर विकासखंड के ग्राम गोटगवां, भैयाथान विकासखंड मुख्यालय, रामानुजनगर विकासखंड मुख्यालय, ओडगीविकासखंड मुख्यालय, प्रेमनगरविकासखंड के ग्राम रघुनाथपुर तथा सूरजपुर विकासखंड के ग्राम कुरवां में नियमित तौर पर संचालित करते हुए ‘एक दुकान सब्बों समान‘ के थीम पर पूर्व से छात्रावासों, आश्रमों के अलावा खुले बाजारों, ग्रामीण जनों को घरेलु जरूरत से संबंधीतसमाग्री स्टोर पर बिक्री के साथ आर्डर पर घर पहुॅच सुविधा दी जा रही है। इसका संचालन पूर्ण रूप से महिला संगठन की सदस्यों के द्वारा किया जा रहा है। अबतक महिलाओं के द्वारा 1 करोड़ 20 लाख का व्यवसाय किया जा चुका है। शासन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा के लिए लागु की गई कफ्र्यु अवधि में सही दाम पर सुरक्षित रूप से सभी ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रायबल मार्ट अपनी अहम भुमिका अदा कर रहा है। ग्रामीण लाॅकडाउन में अपने घर से निकले बीना अपनी जरूरतो का समान वाट्सएप और दुरभाष नंबर पर काॅल करके 24 घंटे के भीतर प्राप्त कर रहे हैं।
विषम परिस्थितियों में बना सहारा-
कलेक्टर श्री दीपक सोनी के नेतृत्व में संपूर्ण जिले में कोरोना के विरूद्ध जंग में जनसहभागीता के तहत् शांतिपूर्ण रूप से आवष्यक जरूरत के सामान से जुडी दुकानें  नियमित रूप से सुरक्षा को ध्यान में रखकर सुबह 09ः00 बजे से दोपहर 03ः00 बजे तक संचालित हो रही हैं। इसके बाद भी यदि अतिआवष्यक है तो विकल्प के तौर पर सूरजपुर ट्रायबल मार्ट सही दाम पर सही समान उपलब्ध कराने हेतु सक्रिय है। जिसमें समान आर्डर करने के लिए सूरजपुर विकासखंड में संपर्क नंबर 9754045313, रामानजुनगर विकासखंड के लिए संपर्क नंबर 7440657462, पे्रमनगर विकासखंड के लिए संपर्क नंबर 7067610098, प्रतापपुर विकासखंड के लिए संपर्क नंबर 6267894694, ओड़गीविकासखंड के लिए संपर्क नंबर 6266859698, भैयाथान विकासखंड के लिए संपर्क नंबर 8817568107 पर काॅल अथवा वाट्सएप के माध्यम से समाग्रियों का आर्डर दे सकते हैं। 
संपूर्ण लाॅकडाउन अवधि में सुरक्षित व नियमित आपूर्ति का बना माध्यम-
संपूर्ण राज्य के साथ जिले में पूर्ण रूप से लाॅकडाउन होने के बाद सबसे बड़ी समस्या रोजमर्रा की आवष्यक समाग्रियों की पूर्ति एवं ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से पिछड़ेपन से जुझते परिवारों के लिए आय का जरीया भी ट्रायबल मार्ट से समाधान की ओर अग्रसर है। 24 घंटे के अंदर मिलने वाली घर पहुॅच सुविधा से संपूर्ण लाॅकडाउन को सार्थक करने में महत्वपूर्ण भूमिका के साथ इन परिस्थितियों में रोजमर्रा की जरूरत की सामग्री सही दाम एवं सुरक्षित रूप से उपलब्ध कराने का माध्यम ट्रायबल मार्ट निभा रहा है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस से एहतीयातन सुरक्षा से संबंधित जागरूकता अभियानों के दौरान इसकी जानकारी ग्रामीणों तक व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से दी जा रही है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *