August 5, 2021
Breaking News

पनामा पेपर्स के बाद पैराडाइज़ पेपर्स लीकः भारत के ताकतवर लोगों समेत अमिताभ बच्चन का नाम

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बॉलीवुड के शहशांह कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का नाम पनामा पेपर्स के बाद पैराडाइज पेपर्स में भी सामने आया है। पनामा पेपर्स लीक होने के ठीक 18 महीने बाद पैराडाइज पेपर्स सामने आए हैं ‘पैराडाइज़ पेपर्स.’ इसे दुनिया में व्यावसायिक जानकारी (फाइनेनशियल डेटा ) की अब तक की सबसे बड़ी लीक कहा जा रहा है. इस जानकारी के आधार पर ICIJ ने दुनिया भर में रईसों और कॉर्पोरेट कंपनियों की टैक्स चोरी का पता लगाया है. इनमें कई नाम भारतीयों और भारतीय कंपनियों के भी हैं. जिसमें अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके अमिताभ बच्चन कौन बनेगा करोड़पति के साल 2000-02 में प्रसारित पहली सीरीज के बाद बरमूडा नाम की एक डिजिटल कंपनी के शेयरधारक बने थे। साल 2004 में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के लिबरलाइज्ड रिमिटेंस स्कीम शुरू करने से पहले तक सभी भारतीयों को विदेश में किए गए निवेश की जानकारी आरबीआई को देनी होती थी। ये साफ नहीं है कि अमिताभ बच्चन ने ये जानकारी आरबीआई को दी थी या नहीं। बरमूडा की कंपनी एप्पलबी के दस्तावेजों के अनुसार अमिताभ बच्चन और सिलिकॉन वैली के वेंचर इन्वेस्टर नवीन चड्ढा जलवा मीडिया लिमिटेड के 19 जून 2002 को शेयरधारक बने थे।

ये कंपनी बरमूडा में 20 जुलाई 2002 को बनाई गई थी और साल 2005 में इसे भंग कर दिया गया। जलवा मीडिया शुरुआती डिजिटल मीडिया वेंचर में एक है। इसकी स्थापना चार भारतीय एंटरप्रेन्योर ने जनवरी 2000 में कैलिफोर्निया में की थी।

इसकी भारतीय इकाई जलवा डॉट कॉम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (बाद में जलवा मीडिया इंडिया प्राइवेट लिमिटेड) फरवरी में बनी और बाद में जुलाई में बरमूडा में एक तीसरी कंपनी बनी।इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) की ओर से 1.34 करोड़ दस्तावेजों की जांच में टैक्स चोरी और पैसों को एक देश से दूसरे देश भेजने से जुड़े वित्तीय फर्मों के खुलासे में विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, सासंद रवींद्र किशोर सिन्हा, अमिताभ बच्चन समेत कई हस्तियों के नाम शामिल हैं।

इसे पैराडाइज़ पेपर्स का नाम दिया गया है। ICIJ ने अपनी वेबसाइट पर भी दस्तावेजों की जांच के बाद सामने आए तमाम नामों कि लिस्ट जारी की है जिसे आप www.icij.org पर भी देख सकते हैं।

इस लिस्ट में दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त का भी नाम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *