July 25, 2021
Breaking News

कांग्रेस के कब्जे वाली नगर पंचायत पहुंचकर आमरण अनसन पर बैठने को क्यों कहा कांग्रेसियों ने

हरित छत्तीसगढ़ विवेक/संजय तिवारी पत्थलगांव।

पत्थलगांव शहरी क्षेत्र में चार महिने से पेंशन नही मिलने को लेकर पुर्व मंत्री आरपी सिंह ने नगर पंचायत पहुचंकर कर्मचारियों को पेंशन के मामले मे जमकर फटकार लगाई इस दौरान नगर पंचायत सीएमओं समेत अन्य कर्मचारी उपस्थित थें उनके द्वारा फंड का आभाव बताकर चार महिने से हजारों बुर्जुग लोगों को पेंशन जैसी आवश्यक सुविधा से वंचित किए जाने पर पुर्व मंत्री आरपी सिंह और उनके साथ वरिष्ठ नेता सत्यनारायण शर्मा ने नगर पंचायत कार्यालय पहुंचकर जमकर खरीखोटी सुनाया जिसका नतीजा यह रहा कि चार महिने से पेंशन के लिए भटक रहे हितग्राहियों का भुगतान प्रक्रिया शुरू हो गई बताया जा रहा है कि दो चार दिनो मे सभी महिनों का पेंशन उन्हे मिल जाएगा।शहरी क्षेत्र में सामाजिक सुरक्षा तथा अन्य पेशंन की राशि से जीवन यापन करने वाले 9 सौ से अधिक लोगों को बीते 4 महिने से भुगतान नहीं दिए जाने पर सोमवार को कांग्रेस के नेताओं ने नगर पंचायत कार्यालय पहुंच कर जमकर हंगामा मचाया।
कांग्रेस के पूर्व विधायक आरपी सिंह तथा वरिष्ठ नेता सत्यनारायण शर्मा का कहना था कि गरीब तबका को शासन की कल्याणकारी योजनाओं से वंचित रखे जाने से गरीब और बेसहारा लोगों को भीख मांग कर गुजर बसर करने की नौबत आ गई है।कांग्रेस के नेताओं ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि 3 दिवस में गरीब तबका को उनका हक की राशि नहीं दी गई तो इस कार्यालय में धरना प्रदर्शन किया जाएगा। पुर्व मंत्री सिंह ने इस दौरान नगर पंचायत की कार्यशैली को लेकर जमकर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हे कई मर्तबा यहां की कार्यशैली को लेकर शिकायत मिल चुकी है। यदी अपने कार्यशैली को लेकर नगर पंचायत अमला सुधार नही लाती है तो भविष्य मे नगर पंचायत हमारे आक्रोस का शिकार बनने को तैयार रहे। यहा पर गरीब तबका के लोगों को पेंशन राशि का प्रतिमाह भुगतान नहीं करने तथा बस स्टैण्ड का इंदिरा चैराहा की बदहाली को दूर नहीं करने की बात को लेकर कांग्रेसी नेता काफी देर तक नगर पंचायत अध्यक्ष उर्वशी सिंह के केबिन मे बैठकर कर्मचारियों को लताड़ लगाते रहे। विदीत हो कि नगर पंचायत में लम्बे समय से स्थायी सीएमओ का पद रिक्त होने से सामाजिक पेंशन,वृध्दा पेंशन, सुखद सहारा और विधवा पेंशन की राशि वितरण करने का काम ठप्प हो गया है।नगर पंचायत कार्यालय में गरीब तबका के लोग आए दिन पेंषन राषि का भुगतान के लिए चक्कर लगाने के बाद भी इस काम के लिए कोई पहल नहीं की जा रही है। बताया जाता है कि पत्थलगांव नगर पंचायत में सीएमओ नहीं रहने से यहंा का अस्थायी प्रभार कोतबा के सीएमओ को सौंपा गया है। यहंा पर सप्ताह में 3 दिन रहने की अनिवार्यता के बाद भी उक्त अधिकारी सप्ताह में 3 घंटे का भी समय नहीं दे पा रहे हैं। इसी वजह नगर पंचायत में ज्यादातर सरकारी कामकाज ठप्प हो गया है। गरीब तबका के लोगों को पेंशन राशि का भुगतान की विकराल समस्या को अनदेखा करने की बात को लेकर कांग्रेसी नेताओं ने नगर पंचायत का अमला को जमकर खरी खोटी सुनाई।
इंदिरा गांधी चौक को लेकर चेताया
कांग्रेसी नेताओं का कहना था कि इंदिरा गांधी चौराहा को छोटा या अनयत्र स्थापित करने की न सोचे यदी इंदिरा गांधी चौराहा के वर्तमान स्वरूप से हटकर अन्य कोई निर्माण कार्य की योजना है तो उसे नगर पंचायत ठंडे बस्ते मे डाल दे। विदीत हो कि नगर पंचायत अमले की निष्यक्रियता के चलते बस स्टैण्ड चैराहा पर पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की प्रतिमा पर भी हर समय खतरा मंडरा रहा है। इस प्रतिमा के आसपास का सुरक्षा घेरा टूट जाने के बाद इसका नव निर्माण को लम्बे समय से अनदेखा कर दिया गया है। कांग्रेस नेताओं ने चेतावनी देते हुए कहा कि बस स्टैण्ड चैराहा पर शीघ्र नव निर्माण का काम शुरू नहीं कराया गया तो सभी कांग्रेस जन यहंा धरना आन्दोलन पर बैठ जाऐगे।
4 महिने से 9 सौ हितग्राही पेंशन भुगतान से वंचित
नगर पंचायत सीएमओ रमेश द्विवेदी  प्रभारी सीएमओ ने कहा कि,पत्थलगांव यहा समाजिक सुरक्षा तथा अन्य पेंशन लेने वाले लगभग 9 सौ से अधिक हितग्राहियों का जूलाई माह से भुगतान नहीं हो पाया है।इन बिलों का आडिट नहीं हो पाने से यह राशि का बैंक से आहरण नहीं हो पाया था। पेंशन राशि लेने वालों का जूलाई और अगस्त महिने के बिलों का आडिट का काम पूरा कराया गया है।इन हितग्राहियों को 2 महिने की राशि का जल्द ही भुगतान कर दिया जाएगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *