June 7, 2020
Breaking News

युवा आइकॉन कलेक्टर दीपक सोनी की पहल से सुराजी मितानीन बहन घर-घर दस्तक देकर पहुंचा रहे आर्थिक सहायता राशि,, पेंशन, मजदूरी व आर्थिक सहायता राशि करीब 35 करोड़ से अधिक का किया गया भुगतान

युवा आइकॉन कलेक्टर दीपक सोनी की पहल से सुराजी मितानीन बहन घर-घर दस्तक देकर पहुंचा रहे आर्थिक सहायता राशि,, पेंशन, मजदूरी व आर्थिक सहायता राशि करीब 35 करोड़ से अधिक का किया गया भुगतान

शमरोज खान सूरजपुर जिला
सूरजपुर 06 अप्रैल 2020/कोविड-19 संक्रमण व प्रभाव से आमजनों को सुरक्षित रखने के लिए लाॅकडाउन लागू है। इस अवधि में आर्थिक रूप से लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसके लिए कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने घर पहुंच सेवा के तहत शासन की सहायता राशि में पेशन सेवा बुजुर्गांे, जरूरतमंदों तक पहुचाने वाले सुराजी मितानों को मनरेगामजदूरी भुगतान सहित पीएम सहायता राशि सुरक्षित वितरण सें लाॅकडाउन के उद्देश्य को सार्थक करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। अभी तक सिर्फ पेंशन व मजदूरी राशि करीब 35 करोड़ रुपये से अधिक इन सुराजी मितानों नें वितरण कर अपनी सेवा भाव के जज्बे से सभी को प्रभावित किया है।
बहरहाल आपको बताते चलें कि लाॅकडाउन में सबसे बड़ी चुनौती लोगों को घरों तक पैसे वह भी उनके मजदूरी सहित शासन की विभिन्न सहायता राशि को प्रतिदिन घर घर दस्तक देकर पहुंचा रहे हैं। इससे बैंक शाखाओं में, एटीएम केंद्रों तक मिलों सफर करने के बाद राशि आहरण जैसी गंभीर परेशानियों से लोगो को राहत देने के साथ बैंकों व एटीएम पर भी काफी हद तक दबाव को इन्होंने अपनी मेहनत से कम करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। इन सुराजी मितानों में पुरुषों के साथ-साथ महिला मितानों की भागीदारी काफी अहम है, जो सुबह से घर-घर पहुंच कर हाथ धुलाई कराने की आदतों व फायदों से अवगत करा सुरक्षित भुगतान घरों पर कर रही है। ऐसे ही एक सुराजी मितान अभिषेक सिंह है जो लाॅकडाउन के अवधि में ग्रामगोपालपुर, पीढा, पसला, नवगई में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक घरों पर तो कभी पंचायत भवन से करीब 600 से अधिक लोगों को मजदूरी, पेंशन, बचत खाते का पैसा व पीएम सहायता राशि वितरण कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि यह कार्य पैसे कमाने से अधिक सेवा करने का वक्त है। हम सभी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं। जब जिले के कलेक्टर श्री सोनी खुद ही हर दिन लोगों के बीच पहंुचकर उनकी जरूरत को समझकर कार्यांे को करते हुए देख हमें भी अपने क्षमता अनुसार काम करने की प्रेरणा मिलती है। इसी कारण आज रविवार छुट्टी का दिन होने के बावजूद सुबह 07 बजे से दोपहर 3 बजे तक ग्रामपीढा व पसला पंचायत भवन पर मानकों का पालन करते हुए करीब 62 लोगों को आर्थिक सहायता राशि बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के वितरण किया है। इनके जैसे जिलें में सैकड़ों सुराजी मितानों द्वारा लाॅकडाउन में अपनी सेवा लगातार सुबह से शाम तक वितरण कर लोगों तक आर्थिक सहायता राशि पहुंचा रहे हैं।
समाचार क्रमांक 14/अजीत/2020/फोटो 03, 04, 05, 06
स्वास्थ्य सुविधाओं में जनसहभागिता की कवायद हो रही साकार
कलेक्टर की अपील हुई सार्थक, दो नये चिकित्सक की दी गई नियुक्ति
सूरजपुर 06 अप्रैल 2020/कोविड-19 संक्रमण व प्रभाव से आमजनों को सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री श्री भूपेशबघेल ने स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत बनाने के लिए चिकित्सकों की नियुक्ति हेतु प्रदेश के सभी जिलों में एनएचएम सेंजिला कलेक्टर को दायित्व सौंपा है। जिसके परिपालन में सूरजपुर जिले के कलेक्टर श्री दीपक सोनी द्वारा सार्वजनिक अपील के साथ अन्य माध्यमों से इस गंभीर स्थिति में आमजनों को स्वास्थ्य सुविधाओं के सशक्तिकरण हेतु चिकित्सकों को अपनी सेवाएं देने के लिए कहा गया, जिसके परिणाम स्वरूप डॉ0 आकांक्षा वत्स एवं डॉ0 कृष्ण कुमार साहू सूरजपुर जिले में सेवाएं देने के लिए नियुक्ति दी गई है।
इसके अलावा कलेक्टर श्री सोनी ने स्वास्थ्य सेवाओं को सशक्त बनाने के लिए नोडल अधिकारी के रूप में ब्लॉकवार पांच चिकित्सकों की टीम प्रतिदिन आरएचओ के साथ अन्य कर्मियों द्वारा डोर टू डोर कार्यांे, दूसरे जिलो, प्रदेशों से गांव में वापस लौटे लोगों का क्वारंटाईन में निगरानी कर, लक्षण होने के एहसास पर नियमित सेंपल को रायपुर भेजकर परीक्षण, स्वच्छता कार्यो पर निगरानी रखने जैसे कार्य हो रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ किसी भी तरह की आपात स्थिति होने पर जिलाचिकित्सालय परिसर का एमसीएच भवन, होटलों व लाजो, धर्मशाला सहित अन्य सार्वजनिक आवासीय परिसर को क्वारंटाईन सेंटर के साथ उपचार जैसी सुविधाओं को शुरू करने के लिए निर्देशित किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *