September 25, 2021
Breaking News

सरगुजा रेंज आईजीपी हिमांशु गुप्ता ने जशपुर जिले का वार्षिक निरीक्षण किया,परंपरागत आयोजित की गयी दरबार

सरगुजा रेंज आईजीपी हिमांशु गुप्ता ने जशपुर जिले का वार्षिक निरीक्षण किया,परंपरागत आयोजित की गयी दरबार

हरित छत्तीसगढ़ विवेक तिवारी जशपुरजशपुर दिनांक 07 नवंबर 2017 को सरगुजा रेंज सरगुजा के आईजीपी महोदय हिमांशु गुप्ता ने जशपुर जिले का वार्षिक निरीक्षण किया । जिसमें सर्वप्रथम जशपुर पहुंचते ही रेस्ट हाउस पहुंचे जिसमें पुलिस लाइन के कर्मचारियों ने गार्ड ऑफ ऑनर  सलामी  दीया  जिसके पश्चात पुलिस लाइन गये आयोजित परेड का निरीक्षण किया गया । आयोजित परेड के परेड कमांडर प्रभारी रक्षित निरीक्षक सूबेदार श्री जितेंद्र कुमार चंद्रा एवं टूआईसी उपनिरीक्षक महेश साहू थे । परेड कमांडर द्वारा परेड का संचालन उत्कृष्ट  पाए जाने से पुरस्कृत भी किया गया । परेड के उपरांत कीट परेड, शास्त्र कवायद कराया गया एवं वाहनों का रखरखाव देखा अच्छा परेड तथा वेशभूषा कीट एवं वाहनों के रखरखाव बेहतर पाए जाने पर तथा परेड कमाण्ड, परेड टर्नआउट एवं शस्त्र कवायद अच्छा पाए जाने पर कर्मचारियों को नगद पुरस्कृत किया।परेड के बाद उनके द्वारा पौधरोपण भी किया गया /

परेड के पश्चात परेड में उपस्थित अधिकारी कर्मचारियों द्वारा श्रीमान पुलिस अधीक्षक महोदय श्री प्रशांत सिंह ठाकुर के निर्देशानुसार बलवा ड्रिल का अभ्यास किया गया । जिसमें बलवाइयों को नियंत्रण करने के लिए पुलिस दल द्वारा अश्रु गैस का उपयोग एवं आवश्यक कार्यवाही किया गया। उक्त कार्यवाही को महोदय जी द्वारा प्रशंसा की गई।

 

इसके पश्चात पुलिस की परंपरागत आयोजित की जाने वाली दरबार का आयोजन किया गया दरबार में पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज सरगुजा श्री हिमांशु गुप्ता ने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए अधिकारी कर्मचारियों की समस्याओं को सुनें जिसमें कर्मचारियों का समस्या इस प्रकार है कि पुलिस के जवान शासकीय कार्य से डाक एवं अन्य ड्यूटी में जिला से बाहर एवं जिला के अंदर जाते हैं  जिसमें सफर के लिए मोटर वारंट दिया जाता है और कर्मचारी उस मोटर वारंट को लेकर मोटर परिचालक के पास जाता है  तो परिचालक को मोटर वारंट बोलने से सीट नहीं होने का हवाला देते हैं  सीट रहते हुए भी सीट नहीं होने को भी कहता है। एवं वारंट को अस्वीकार कर पुलिस कर्मचारी को सीट देने में आनाकानी करते हैंऔर कर्मचारी को सीट नहीं मिल पाता जिससे कर्मचारी समय पर एक तो ड्यूटी नहीं पहुंच पाता और  ड्यूटी स्थल पर पहुंचने में विलंब भी होता है  इस पर  पुलिस महानिरीक्षक महोदय जी  हिमांशु गुप्ता ने इस प्रकार की समस्याएं को समाधान के लिए  पुलिस अधीक्षक महोदय को कर्मचारियों के समक्ष इससे निपटने के लिए निर्देश दिए।

पुलिस दरबार के दौरान आईजीपी महोदय श्री हिमांशु गुप्ता ने अपने सर्विस कॉल मैं  इस तरह का परेड का आयोजन बहुत कम ही देखने को मिलता है की बात कही एवं उपस्थित अधिकारी कर्मचारियों को पुनः संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक महोदय एवं टीम को बधाई का पात्र होने की बात कही, जिले में पुलिस व्यवस्था बेहतर बनाए रखने सोशल मीडिया मे WhatsApp का  बेहतर उपयोग  के संबंध में  उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों को  अपने उद्बोधन में  बताएं  WhatsApp एक  सोशल मीडिया का  मुख्य घटक  है  जिसका उपयोग सावधानी से करने की बात कही ।

 पुलिस अधीक्षक महोदय एवं उपस्थित स्टॉप को संबोधित करते कहा कि पुलिस के अधिकारी कर्मचारी ड्यूटी पर व्यस्त होने के कारण अपने परिवार को ज्यादा समय नहीं दे पता है इस पर आई जी महोदय ने अधिकारी एवं कर्मचारी के पत्नी को  बधाई दीया । जो घर में अकेले रह कर बच्चे का देख रेख ,पढ़ाना लिखाना तथा घर की पूरी जिम्मेदारी को अच्छे से निभाने के कारण महोदय जी ने बधाई दी।दरबार में पुलिस अधीक्षक महोदय श्री प्रशांत सिंह ठाकुर ने कहा कि जशपुर पुलिस को जितनी भी सफलताएं मिली है उन सभी का श्रेय आई जी महोदय श्री हिमांशु गुप्ता को जाता है इन्होंने प्रत्येक पहलुओं पर हमें आवश्यक मार्गदर्शन एवं हिम्मत दी जिस कारण मैंने जिला जशपुर पुलिस टीम को जिले सहित दूसरे प्रांत में जाकर कार्यवाही करते हुए सफलताएं प्राप्त की जशपुर जिले के थाना प्रभारियों के द्वारा अपने क्षेत्र में घटित होने वाले अपराध के आरोपियों की गिरफ्तारी वस्तुए बरामदगी करने हेतु तत्पर है दरबार के पश्चात पुलिस लाइन के सभाकक्ष के पास अतिरिक्त कक्ष विश्राम गृह का आईजी महोदय ने फीता काटकर  उद्घाटन किया ।

उद्घाटन समारोह के पश्चात रक्षित केंद्र के समस्त शाखा में जाकर निरीक्षण किया एवं साज सज्जा एवं रिकॉर्ड को देखा शाखा के कार्यों को एवम रिकॉर्ड को देख कर उचित पारितोषिक से पुरस्कृत किया। इसके पश्चात बस स्टैंड में स्थित यातायात कार्यालय का पुलिस निरीक्षक महोदय द्वारा फीता काटकर लोकार्पण किया इसके पश्चात महोदय जी पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे समस्त शाखा का निरीक्षण किया निरीक्षण में रिकॉर्ड तथा अन्य दस्तावेज को चेक किया ।

निरीक्षण के दौरान सीसीटीएनएस शाखा के स्टाफ द्वारा अच्छे कार्य किए जाने के फलस्वरुप नगद पुरस्कृत किया। पुलिस अधीक्षक कार्यालय के पश्चात आई जी महोदय थाना सिटी कोतवाली पहुंचे थाना का निरीक्षण किया एवं थाना के रिकॉर्ड को चेक किया रिकॉर्ड एवं साज सज्जा उत्तम पाए जाने के फलस्वरुप अधिकारी कर्मचारियों को नगद पुरस्कृत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *