July 24, 2021
Breaking News

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव वोटिंग शुरू

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव वोटिंग शुरू

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा क्षेत्रों के लिए आज मतदान शुरू हो गया है. निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को होने वाले मतदान के लिए तैयारी पूरी कर ली है. गुरुवार को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है.

हिमाचल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव करवाने को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है. उन्होंने बताया कि वैसे तो मतदान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा, लेकिन यदि मतदान केंद्रों पर ज्यादा लोग होंगे तो मतदान का समय भी बढ़ाया जा सकता है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. हर केंद्र पर पुलिस और होमगार्ड के जवान तैनात होंगे. प्रदेश में 11300 पुलिस के जवान तैनात किए गए है, जबकि 5430 होमगॉर्ड के जवान राज्य से तैनात हैं, जबकि एक हजार होमगॉर्ड उत्तराखंड से बुलाए गए हैं.

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में इस बार 18 राजनीतिक दलों के 337 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. सबसे ज्यादा उम्मीदवार कांगड़ा में हैं, जहां से 12 उम्मीदवार हैं, जबकि झाडूता में सिर्फ दो उम्मीदवार ही चुनावी मैदान में हैं.

399 मतदान केंद्र अति संवेदनशील

प्रदेश में विधानसभा चुनावों में 399 मतदान केंद्र ऐसे है, जो अतिसंवेदनशील है और इन पर निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. इन केंद्रों पर पैरा मिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया है. सीसीटीवी कैमरों से इन मतदान केंद्रों पर भी नजर रखी जा रही है. इसके अलावा बॉर्डर एरिया भी सील किये गए हैं. अब तक उड़नदस्तों ने 3.35 लाख लीटर शराब पकड़ी है और भारी मात्रा में कैश भी बरामद किया गया है.

वीरभद्र का आखिरी चुनाव

हिमाचल की सियासत में 55 साल से बेताज बादशाह माने जाने वाले वीरभद्र सिंह का ये आखिरी चुनाव है. वे हिमाचल में 6 बार मुख्यमंत्री बने. इतना ही नहीं वह 25 साल की उम्र में सांसद बनने का इतिहास भी रच चुके हैं. वीरभद्र 80 साल के उम्र के पढ़ाव पर हैं. इस उम्र में भी हिमाचल की सियासी रणभूमि जीतने के लिए दिन रात एक किए हुए हैं. हिमाचल में कांग्रेस का मुख्यमंत्री चेहरा वीरभद्र सिंह ने आजतक से खास बातचीत में कहा कि यह उनका आखिरी चुनाव है. इसके बाद जीवन में वे कभी चुनाव नहीं लड़ेंगे. वीरभद्र सिंह अर्की सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

धूमल पहली बार सुजानपुर से लड़ रहे हैं चुनाव

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र BJP के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल का गृह क्षेत्र है. हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से धूमल के बेटे अनुराग ठाकुर तीसरी बार सांसद भी हैं. हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से धूमल विधायक भी रह चुके हैं, लेकिन डीलिमिटेशन की वजह से इस बार धूमल को हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र छोड़कर सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लडना पड़ रहा है. सुजानपुर से मौजूदा BJP विधायक नरेंद्र ठाकुर अब हमीरपुर विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *