July 24, 2021
Breaking News

निलामी के बाद किस्त नही दे रहे दुकानदारों पर गिरेगी गाज

नोटिश पे नोटिश लेकिन इन्हे कोई फर्क ही नहीं पड़ रहा निलामी के बाद किस्त नही दे रहे दुकानदारों पर अब गिरेगी गाज

हरित छत्तीसगढ़ विवेक तिवारी/संजय तिवारी पत्थलगांव। नगरपंचायत पत्थलगांव के द्वारा 2015 में बसस्टैण्ड में दुकानों को नीलाम किया था। नीलामी के समय दुकानदार 25 फीसद रकम चुका कर दुकानों के मालिक बन गए, लेकिन इसके बाद किस्त की समय सीमा के कई महीने बीत जाने के बाद भी उन्होंने किस्त नहीं जमा कराई, जिसके कारण नगरपंचायत व परिसद को दुकानों को जब्त, एवं दी गई राषि राजसात कर निलामी प्रक्रिया निरस्त करने का फैसला लेना पड़ सकता है।

बार-बार निरस्त होने के बाद नगरपंचायत की दुकानों की निलामी प्रक्रिया तो पूर्ण हो गई थी। अब नगरपंचायत के सामने इनकी किस्त न आने से परेषानी का सामना करना पड़ रहा है। निलामी की प्रक्रिया के समय 25 फीसदी राषि देने के बाद बाकी बचत राषि किस्त में देना होता है परन्तु दुकान के देनदार किस्त की समय सीमा की कई महिने बीत जाने के बाद भी किस्त नही पटाये है। वहीं नगरपंचायत के द्वारा बकायादारों को लगातार तीन दफा नोटिस दिया जा चुका है परन्तु इसका भी कोई असर नजर नही आ रहा है। अब नगरपंचायत इसके लिये कड़े रुख अपनाने की बात कर रही है देखना होगा कि इन पर नगरपंचायत क्या कार्रवाही करती है। नगरपंचायत के अनुसार 4 दुकानों में दुकान क्रमांक 3 का 7 लाख75 हजार, दुकान क्रमांक 4 का 19 लाख 31 हजार, दुकान क्रमांक 5 का 12 लाख 55 हजार, दुकान क्रमांक 6 का 16 लाख 35 हजार की राषि बकाया है।
पार्षद श्यामनाराण गुप्ता ने बताया कि 2015 वर्ष के दौरान नगरपंचायत अपनी कुछ वाणिज्यक दुकानों को नीलाम किया था ताकि उसके पास राजस्व आ सके। परन्तु उस दौरान 25 प्रतिशत राशि जमाकर लोगों ने इसे खरीद लिया, लेकिन बाकी का पैसा अभी तक लोगों ने जमा नहीं कराया है, और वे दुकानो को 25 से 30 हजार रुपये महिने किराये पर दे रखे हैं। राषि जमा नही कराने से नगरपंचायत को लाखों का नुकसान सहना पड़ रहा है। उन्होने मामले को परिसद में रखकर निलामी प्रक्रिया को निरस्त करवाने की बात कही है।
नगरपंचायत से सांठगांठ का लग रहा आरोप
नगर पंचायत मे विपक्षी दल के नेता श्यामनारायण गुप्ता ने बताया कि आखिर ऐसी क्या वजह है कि बार बार नोटिस दिए जाने के बाद भी नगर पंचायत इन दुकानों पर कोई कार्रवाई क्यो नही कर पा रही है उन्होने अंदेश जताया कि नगर पंचायत के कुछ जिम्मेदार लोग इन दुकानदारों से मिलकर सारे नियम कायदों को दरकिनार कर दुकानों को किराए मे देने के साथ साथ नगर पंचायत को बगैर किस्त भुगतान किए इन दुकानों पर कब्जा जमाए जाने का खेल खेला जा रहा है।

‘‘किस्त जमा करने हेतु नगरपंचायत के द्वारा तीन नोटिस दे दिया गया है, चौथा नोटिस देने के बाद भी राषि के नही आने पर दुकानदारों के खिलाफ कड़ी कर्रवाही की जायेगी।‘‘
रमेष कुमार द्विवेदी
सीएमओ, पत्थलगांव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *