November 29, 2021
Breaking News

दिल्ली से लेकर लाहौर तक प्रदूषण से जहरीली हुई हवा की डरावनी तस्वीर नासा ने जारी की

नई दिल्ली:  स्मॉग की चादर में लिपटी दिल्ली और आस-पास के इलाकों का बुरा हाल है। जहरीली धुंध की चपेट में राजधानी की तस्वीरें नासा ने जारी की है जो कि काफी भयावह है।दिल्ली में प्रदूषण इतना ज्यादा बढ़ गया है कि सरकार को एहतियातन कई विशेष कदम उठाने पड़े हैं. स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है, किसी भी तरह के निर्माण पर रोक लगा दी गई है. इस बीच अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दिल्ली और इसके आस पास के शहरों की तस्वीरें शेयर की हैं जिनमें दिल्ली की भयावह स्थिति की सच्चाई बयान की गई है.तस्वीर में दिल्ली से लेकर पाकिस्तान तक का स्मॉग से बुरा हाल है। यह तस्वीर नासा के मॉडरेट रेजोल्युशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोरेडिओ मीटर (MODIS) ने सैटेलाइट के जरिए 7 नवंबर को खींची थी।दिल्ली और पाकिस्तान में स्मॉग की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।

तस्वीर में जहां पाकिस्तान दिख रहा है वहां पर कोहरा है लेकिन जैसे ही आप भारत की तरफ बढ़ना शुरू करते हैं प्रदूषण और धुंध का असर साफ दिखने लगता है.राजधानी के हाल का अंदेशा तस्वीर देख कर साफ़ लगाया जा सकता है।नासा द्वारा जारी की गई तस्वीर में भयावह तस्वीर को देखकर हालात का अंदेशा लगाया जा सकता है। स्मॉग की चादर से न सिर्फ दिल्ली बल्कि पाकिस्तान भी ढका हुआ है। हैरानी की बात ये है कि इन तस्वीरों में धुंध का सबसे ज्यादा असर नई दिल्ली पर दिखाई दे रहा है.दिल्ली में स्मॉग के लिए गाड़ियों से निकलने वाले धुंए और पंजाब-हरियाणा के खेतों में पराली जलाए जाना मुख्य कारण है। इस जहरीली धुंध के कारण राजधानी गैस चैंबर में बदल गई है। 

नोट: स्टोरी में ऊपर जो तस्वीरें हमने शेयर की हैं वो सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर है। पहली तस्वीर में कोहरे की चादर है वहीं दूसरी तस्वीर में प्रदूषण के खतरनाक कण नजर आ रहे है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह तस्वीरें नासा की सेटेलाइट से ली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *