July 13, 2020
Breaking News

अब छग में भी उपलब्ध हो जायेगी कोरोना की कारगर दवा रेमडेसिवीर

अब छग में भी उपलब्ध हो जायेगी कोरोना की कारगर दवा रेमडेसिवीर

हरित छत्तीसगढ़ रायपुर/ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारतीय कंपनी हेटेरो हेल्थकेयर द्वारा लांच की गई कोरोना में कारगर दवा कोविफॉर रेमडेसिविर का जेनेरिक वर्जन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।

यह दवा कोरोनावायरस प्रभावित के अंदर वायरस के फैलाव को ना सिर्फ रूकती है, बल्कि उसे मारती भी है। मगर, इसका इस्तेमाल सिर्फ गंभीर और अति गंभीर मरीजों पर ही डॉक्टर की अनुशंसा पर हो सकेगा, यानी आपातकालीन स्थिति में। छत्तीसगढ़ सरकार भी इस दवा की खरीदी पर विचार कर रही है। स्वास्थ्य विभाग की कोरोना कोर कमेटी में इस दवा को लेकर बीते 3 दिनों से चर्चा हो रही थी। जिसके बाद स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक ने टेक्निकल कमेटी से इस पर रिपोर्ट मांगी है। सूत्रों की माने तो टेक्निकल कमेटी ने इसकी अनुशंसा कर दी है।

1 शीशी में 5 डोज
इस दवा की एक शीशी में 5 दिन का डोज तैयार होता है। यानी मरीज को प्रतिदिन एक डोज लगेगा। दवा शेड्यूल एच 1 में है, यानी से सीधे ग्राहकों को नहीं भेजा जा सकता। ऐसा इसलिए किया है ताकि इस दवा को लेकर बाजार में मारामारी ना हो जाए।

बड़ी राहत
यह कोरोना की दवा नहीं है। कोरोना की दवा को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है। मगर, इस दवा को इलाज में कारगर माना गया है। जो जेनेरिक वर्जन है। सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन ने सभी राज्यों को से संबंधित गाइडलाइन भेज दी है।

कीमत 5400 रुपए
मिली जानकारी के मुताबिक यह दवा थोक दवा विक्रेताओं उपलब्ध है, जिसकी कीमत 5400 रुपए। है अभी सिर्फ एक कंपनी ने दवा लांच की। है सूत्रों के मुताबिक तीन-चार और कम्पनियानिसि फॉर्मूले पर दवा लाने वाली है। जब तक की सिर्फ कोरोना की दवा ईजाद नहीं जो जाती, तब तक इन कारगर दवाओं इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन कारगर साबित हो रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *