July 13, 2020
Breaking News

पीएम गरीब कल्‍याण योजना का विस्‍तार, नवंबर तक गरीब लोगों को फ्री राशन: PM मोदी

नई दिल्‍ली: पीएम मोदी ने कहा क‍ि कोरोना देश मे अनलॉक होने के बाद लापरवाही देखने को मिल रही है. हालांकि लॉकडाउन के दौरान भारत ने कोरोना के खिलाफ नियमों का पालन किया जिसके चलते हजारों जिंदगियां बची. कोरोना से लड़ते लड़ते हम UNLOCK 2 में प्रवेश कर रहे हैं, हम इस मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं, जहां सर्दी खांसी बुखार न जाने क्या क्या होता है. मामले बढ़ जाते हैं. मेरी प्रार्थना है कि अपना ध्यान रखें कोरोना से होने वाले मृत्यु दर देखें तो भारत संभली हुई स्थिति में हैं. समय पर लिए हुए फैसले ने लाखों लोगों का जीवन बचाया है.

लेकिन UNLOCK 1 में लापरवाही बढ़ती जा रही है. दूरी, हाथ धोने को लेकर सजग थे लेकिन आज हमेंं ज्यादा सतर्कता की जरूरत है . Lockdown में नियमों का पालन किया गया था. देश को फिर से उसी तरह की सतर्कता की जरूरत है विशेषकर CONTAINMENT ZONES में जो लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, उनको रोकना टोकना समझाना होगा. देश के एक पीएम पर जुर्माना इसलिए लग गया क्योंकि वो बिना मास्क लगाए पहुंच गए थे उसी तरह स्थानीय प्रशासन को चुस्ती दिखाना होगा गांव का प्रधान हो या देश का पीएम – कोई भी नियमों से उपर नहीं है.

महत्वपूर्ण घोषणाएं
वर्षा ऋतु के दौरान कृषि क्षेत्र में ज्यादा काम होता है, अन्य दूसरे सेक्टर में थोड़ी सुस्ती होती है. त्‍योहारों का सीजन भी शुरू हो रहा है. इन सबको देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का विस्तार नवंबर के आखिर तक किया जाएगा. 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देने वाली योजना का लाभ मिलेगा. इन 5 महीनों के लिए 5 किलो गेहूं और प्रत्येक परिवार को एक किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा. 90 हजार करोड़ का खर्च आएगा. पिछले तीन महीने का खर्च जोड़ दे तो पूरे डेढ़ लाख करोड़ का खर्च आएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *