December 5, 2021
Breaking News

महिलाओं को मधुमेह से बचाने होगी परिचर्चा

बिलासपुर। वर्ल्ड डायबिटीज डे पर 14 नवंबर को बिलासपुर डायबिटीज सोसायटी की ओर से सीएमडी कॉलेज मैदान में मधुमेह जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसमें महिलाओं को मधुमेह से बचाने के लिए परिचर्चा होगी। साथ ही महिला समाजसेवी संस्थाओं की उपस्थिति में योग, एरोबिक और बूबा डांस के माध्यम से जागरूकता फैलाई जाएगी।

बिलासपुर डायबिटीज सोसायटी की ओर से 14 नवंबर की शाम 4 बजे रूबरू कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम में शहर के मधुमेह विशेषज्ञ इस बीमारी के कारणों व बचाव पर व्यख्यान देते हुए महिलाओं को जागरूक करेंगे। बीडीएस के अध्यक्ष डॉ. प्रवीण कालवीट ने बताया कि भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग बड़ी संख्या में डायबिटीज से ग्रसित हो रहे हैं। भारत में हर पांचवां व्यक्ति इससे ग्रसित है। अब महिलाएं भी बड़ी संख्या में डायबिटीज का शिकार हो रही हैं। जागरूकता होकर ही इन्हें बचा जा सकता है। बीडीएस व छत्तीसगढ़ शासन के संयुक्त प्रयास से 14 नवंबर को सीएमडी कॉलेज मैदान में सुबह से विभिन्न कार्यक्रम होंगे। इसमें योग, एरोबिक और बूबा डांस के अलावा सांस्कृतिक मॉर्निंग वाक किया जाएगा। पहली बार शहर की महिला विंग एक साथ एक जगह एकत्र होकर डायबिटीज से लड़ने जागरूक करेंगी। बीडीएस के हरीश हत्ती, हर्ष द्विवेदी, राहुल सिंह, हसीम और मोहित के साथ अन्य इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जुटे हैं।

इन पर होगी चर्चा

– डायबिटीज के प्रकार व लक्षण।

– प्रत्येक नागरिक को स्वस्थ्य के प्रति रहे सचेत।

– खानपान व दिनचर्चा को लेकर जागरूकता।

जांच शिविर का भी होगा आयोजन

इस अवसर पर मधुमेह जांच व उच्चरक्त चाप जांच शिविर भी लगाया जाएगा। 30 से ज्यादा उम्र के लोगों का जांच कर उन्हें मधुमेह से बचने की जानकारी दी जाएगी। साथ ही लोगों को जागरूक किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *