December 4, 2021
Breaking News

छत्तीसगढ़ पुलिस महकमे में बड़े फेरबदल की तैयारी, 25 अफसरों के बदले जाने के संकेत

छत्तीसगढ़ पुलिस महकमे में बड़े फेरबदल की तैयारी, 25 अफसरों के बदले जाने के संकेत

छत्तीसगढ़ पुलिस में शीघ्र ही एक बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की तैयारियां शुरू हो गई है।करीब 25 अधिकारियों को बदले जाने के संकेत मिले हैं।
हरितछत्तीसगढ़ रायपुर . छत्तीसगढ़ पुलिस में शीघ्र ही एक बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की तैयारियां शुरू हो गई है। इस फेरबदल में पुलिस मुख्यालय से लेकर मैदानी इलाको पदस्थ अफसर प्रभावित होंगे। करीब 25 अधिकारियों को बदले जाने के संकेत मिले हैं।
पत्रिका डॉट कॉम के मुताबिक इसमें अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक से लेकर अधीक्षक स्तर के अधिकारी के नाम शामिल हैं। आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए इसकी सूची बनाई जा रही है। अफसरों के सेवानिवृति के बाद रिक्त पद और पदोन्नति सूची को भी ध्यान में रखा गया है। इसमें सबसे ज्यादा खींचतान बिलासपुर आईजी के पद को लेकर मची हुई है। बताया जाता है कि गृहविभाग और पीएचक्यू के अफसर इसकी कवायद में जुटे हुए है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अनुमति मिलते ही इसे जारी कर दिया जाएगा।
इनका फेरबदल
पुलिस अधीक्षक महासमुंद, रायगढ़, जांजगीर, सरगुजा, सूरजपुर के साथ ही सभी रेंज के महानिरीक्षकों को बदला जाना है। जनवरी में बिलासपुर आईजी पी गौतम के सेवानिवृति के बाद नए अफसर को भेजा जाना है। इसके लिए तीन अफसरों के नाम लगभग फाइनल है। दुर्ग , सरगुजा और बस्तर आईजी भी वहां जाने के इच्छुक बताए जा रहे है। लेकिन आईजी स्तर के अफसर की कमी को देखते हुए एक डीआईजी को प्रभारी आईजी बनाए जाने की सुगबुगाहट भी चल रही है। गौरतलब है कि दिसंबर में डीजी लोकअभियोजन एमडब्लू अंसारी भी सेवानिवृत होने वाले है। उनके स्थान पर आरके विज, मुकेश गुप्ता और संजय पिल्ले को डीजी बनाया जाएगा। इसके साथ ही दो नए पद भी निर्मित किए जाने की तैयारी चल रही है।
पदोन्नति सूची तैयार
2004 बैच के 12 अफसरों को एसपी से उपपुलिस महानिरीक्षक (डीआईजी) बनाया जाना है। उनके नामों पर अधिकारिक रूप से सहमति भी बन चुकी है। अगले महीने होने वाली विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक के बाद उनके नाम भी जारी कर दिए जाएगें। गौरतलब है कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक पाठक, अजय यादव, बद्रीनारायण मीणा, डीएल मनहर, आरएस नायक, जीएस दर्रो, एससी द्विवेदी, जेएस वट्टी, एआर कोर्राम, आरपी साय, नेहा चंपावत, और एनआईए में प्रतिनियुक्ति पर गए अंकित गर्ग को डीआईजी बनाया जाना है।

खबर स्त्रोत पत्रिका डॉट कॉम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *