August 13, 2020
Breaking News

सीतापुर विकासखंड के संकुल सरगा भूसू गिरुहुलडीह के कई प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में बच्चों के बीच सोशल डिस्टेंसींग,मास्क,सैनिटाइजर की व्यवस्था के साथ लाउडस्पीकर स्कूल व मोहल्ला क्लास की हुई शुरुआत

सीतापुर। पढ़ाई तू हर द्वार कार्यक्रम के तहत सीतापुर विकासखंड के सभी 238 स्कूलों में शिक्षकों द्वारा वर्चुअल क्लास लिया जा रहा है परंतु बच्चों की वर्चुअल क्लास में भागीदारी संतोषजनक न हो पाने के कारण गत दिनों शिक्षा सचिव डॉ आलोक शुक्ला ने बेबीनार मीटिंग में छत्तीसगढ़ के स्कूलों में वर्चुअल क्लास के साथ-साथ ऑफलाइन क्लास में लाउडस्पीकर स्कूल,मोहल्ला क्लास, बुलटू के बोल, मिस्ड कॉल से पढ़ाई कराने का सुझाव/ निर्देश दिये थे, जिसके अगले ही दिन सीतापुर विकासखंड के संकुल सरगा भूसू गिरुहुलडीह के कई प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में लाउडस्पीकर स्कूल व मोहल्ला क्लास के संचालन की शुरुआत संकुल समन्वयक रविंद्र आप्टे, अलीमुद्दीन खान व उमाशंकर यादव के सहयोग व सीतापुर BEO,ABEO व BRC के मार्गदर्शन में किया गया।

सीतापुर विकास खंड शिक्षा अधिकारी मिथलेश सिंह सिंगर ने बताया कि आने वाले मंगलवार से विकासखंड के सभी स्कूलों में कोविड-19 के नार्म्स को ध्यान में रखते हुए बच्चों के बीच सोशल डिस्टेंसींग,मास्क,सैनिटाइजर की व्यवस्था के साथ शिक्षकों द्वारा बिना किसी दबाव के स्वप्रेरणा से बच्चों के हित को ध्यान में रख लाउडस्पीकर क्लास एवं मोहल्ला क्लास विकासखंड के शत प्रतिशत स्कूलों में शिक्षकों द्वारा लिया जाएगा। सीतापुर विकासखंड में विकास खंड शिक्षा अधिकारी मिथिलेश सिंह सिंगर ने कल ही एक बैठक आयोजित कर लाउडस्पीकर क्लास व मोहल्ला क्लास सभी स्कूलों में ऐसी जगह आयोजित करने का प्रस्ताव/सुझाव रखा जहां मास्क सैनिटाइजर के साथ फिजिकल डिस्टेंडिंग का पालन करते हुए ऐसे स्थान का चयन करने हेतु कहा जहां सभी बच्चों की उपस्थिति आसानी से हो सके। बैठक में एबीईओ महेश सोनी बीआरसी द्विपेश पांडे के साथ-साथ सभी संकुल समन्वयक उपस्थित रहे। बीईओ मिथलेश सिंह सेंगर ने शिक्षकों को मुख्यालय में उपस्थित रहने का निर्देश देते हुए बताया कि वर्चुअल क्लास लाउड स्पीकर क्लास मोहल्ला क्लास मैं प्रधान पाठकों शिक्षकों के साथ-साथ सभी संकुल समन्वयक ओं की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी ।

संकुल समन्वयक उमेश मिश्रा ने बताया कि बच्चे पिछले कई माह से स्कूलों से दूर हैं जिसके कारण पढ़ाई में पिछड़ते जा रहे हैं लाउडस्पीकर क्लास व मोहल्ला क्लास कोरोना संकट के इस समय में बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *