December 4, 2021
Breaking News

धरमलाल कौशिक ने किया ग्राम पौसरी में धान खरीदी का शुभारंभ

धरमलाल कौशिक ने किया ग्राम पौसरी में धान खरीदी का शुभारंभ

रायपुर/ बिलासपुर। बिल्हा विकासखण्ड के सेवा सहकारी समिति दगौरी अंतर्गत ग्राम पौंसरी में आज समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का शुभारंभ भाजपा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक ने किया। जिले में 130 खरीदी केन्द्रों के माध्यम से 31 जनवरी 2018 तक किसानों से धान खरीदी की जायेगी।

इस अवसर पर धरमलाल कौशिक ने कहा कि धान खरीदी की यह व्यवस्था पूरे हिन्दुस्तान में केवल छत्तीसगढ़ में है। किसानों को शोषण से बचाने और उनके मेहनत का वाजिब दाम देने के लिए सरकार उनका धान खरीद रही है। किसानों की शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाता है। प्रदेश के साथ-साथ क्षेत्र में अकाल की स्थिति है। जो किसान प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान बेचेंगे, उसे 300 रूपये प्रति क्विंटल का बोनस भी मिलेगा। दूसरी स्थिति में जहां कम वर्षा से फसल प्रभावित हुई है, वहां के किसानों को क्षतिपूर्ति के साथ-साथ फसल बीमा का लाभ मिलेगा। इसलिए किसानों को चिन्ता करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ से प्रेरणा लेकर उत्तर प्रदेश में किसानों का गेहूं समर्थन मूल्य में खरीदा गया है। देश के अन्य राज्यों को भी छत्तीसगढ़ से मार्गदर्शन मिल रहा है।  

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सवन्नी ने कहा कि विगत् 15 वर्ष से प्रदेश में धान खरीदी हो रही है। वर्ष 2003 में 7 लाख मेट्रिक टन धान किसानों से खरीदा गया था। वर्ष 2017 में 70 लाख मेट्रिक टन धान खरीदी का अनुमान है। छत्तीसगढ़ में कृषि के लिए बहुत सारी सुविधाएं दी गई हैं। जिसके चलते फसल उत्पादन में वृद्धि हो रही है। किसानों के पास आज 4 लाख 13 हजार पंप कनेक्शन है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *