July 25, 2021
Breaking News

अनुचित वाहन पार्किंग पर हो कड़ी कार्यवाही – कलेक्टर 

हरितछत्तीसगढ़ रौशन वर्मा अम्बिकापुर :- कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने कहा है कि शहर में ऑटो एवं चार पहिया वाहनों के पार्किंग एवं परिचालन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि बेतरतीब यहां-वहां वाहनों की पार्किंग करने पर वाहन स्वामियों पर कड़ी कार्यवाही करें। कलेक्टर ने यह निर्देश परिवहन विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों को आज यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दिए।     

कलेक्टर ने शहर में यातायात की सुचारू व्यवस्था के लिए वाहन पार्किंग को गंभीरता से लेते हुए अनुचित रूप से वाहनों को सड़क के किनारे पार्किंग करने पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़क हादसों बढ़ती हुई घटनाओं पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि लोगों को मोटरयान नियमों की जानकारी देने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ ही साथ सुरक्षा संबंधी जानकारी प्रदान करें। उन्होंने कहा कि वाहन लाईसेंस की जांच नियमित अंतराल पर शहर के प्रवेश मार्गो पर आवश्यक रूप से कराएं। कलेक्टर ने कहा कि वाहन परिचालन तथा सुरक्षा संबंधित जानकारी अधिकाधिक युवाओं को देने हेतु शिविर का आयोजन भी करें।  दुर्घटना से दुर्घटनाजन्य  मार्गो की पहचान कर वहां संकेतकों तथा बोर्ड अवश्य लगाएं, ताकि वाहन चालकों को सड़क की स्थिति के बारे में जानकारी हो सके तथा सुरक्षित वाहन चालन कर सकें। 

कलेक्टर ने सड़क दुर्घटना को गंभीरता से लेते हुए कहा कि ब्लैक स्पॉट की पहचान एवं उसकी सुधार के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा नियत कैलेण्डर के अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सड़क किनारे लगाए गए ऐसे होर्डिग्स जिससे वाहन चालकों को परेशानी होती हो उन होर्डिग्स की पहचान कर तत्काल हटाने की कार्यवाही करें। उन्होंने सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए दो पहिया वाहन चालकों को हेल्मेट की अनिवार्यता की मॉनीटरिंग हेतु समय-समय पर अभियान चलाने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि शहर के बाहर प्रमुख मार्गो पर हेल्मेट मॉनीटरिंग प्वाइंट बनाकर शहर से बाहर तथा शहर के अन्दर आने वाले दो पहिया वाहन चालकों की मॉनीटरिंग करें।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस.नायक, नगर निगम आयुक्त श्रीमती सूर्यकिरण तिवारी, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री एस.एस. कौशल सहित ऑटो संघ एवं अन्य वाहन परिचालन संघ के सदस्य तथा अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *