November 1, 2020
Breaking News

गुडवत्ताहीन निर्माण कार्य को लेकर शिकायतों के बावजूद प्रशासन लापरवाह बना

रिपोर्टर-अरमान रज़ा सीतापुर/सरगुजा

सूबे की सरकार गांव के विकास के लिए लाखों लाख का फंड देकर विकासशील गांव बनाने में जुटी हुई है वही जिम्मेदार मिलीभगत कर विकास के नाम पर अपनी जेब गर्म करने में जुटे हुए हैं। सरकार द्वारा गांव में कराए जा रहे विकास कार्यों का बकायदा मानक दिया जाता है। जिससे कार्य गुणवत्ता के अनुसार हो और मजबूती मिले जिससे गांव विकाससील हो सके ।

 मामला सीतापुर विकासखंड के ग्राम पंचायत गुतुरमा के का है। जहां इन दिनों प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण का कार्य किया जा रहा है। लेकिन निर्माण कार्य में जिम्मेदारों के द्वारा लापरवाही बरती जा रही है और जिम्मेदार निर्माण कार्य में खेल खेल कर अपनी जेब भरने में मशगूल दिखाई दे रहे हैं। क्योंकि निर्माण में ना तो मानकों का ध्यान रखा गया है और ना ही उच्च अधिकारियों के दिशा निर्देश का पालन किया जा रहा है।

निर्माण में घटिया ईट ,सीमेंट और मानक विपरीत सीमेंट व मशाला का प्रयोग किया जा रहा है। निर्माण में हो रहे मानक के विपरीत व गुणवत्ता विहीन कार्य का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दिवालो को निर्माण में हुए दश दिन फिर भी छुने से सीमेंट ईंट गिर जा रहा । जिससे कहीं ना कहीं विकासशील गांव में पलीता लगाने का काम जिम्मेदारों के द्वारा किया जा रहा है।

बता दें कि आपको जिम्मेदार मानको को अनदेखी कर निर्माण कार्य करवा रहे हैं। अब ऐसे में साफ हो जाता है कि सरकार जहां गांव को विकासशील बनाने के लिए लाखों लाख रुपए का फंड दे रही है वहीं उसी फंड को डकार ने में जिम्मेदार अपनी अहम भूमिका अदा कर रहे हैं। इस संबंध में जब इंजीनियर से जानकारी करने का प्रयास किया गया तो उनके जवाब संतुष्टि के लायक नहीं है वे अव तक तीन बार ही देखने आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *