January 20, 2022
Breaking News

छत्तीसगढ़ में भी अन्य पिछड़ा वर्ग को मिलेगा आरक्षण का लाभ

छत्तीसगढ़ में भी अन्य पिछड़ा वर्ग को मिलेगा आरक्षण का लाभ

हरितछत्तीसगढ़ रायपुर . भारत सरकार द्वारा क्रीमीलेयर में वार्षिक सीमा बढ़ाने के बाद अब छत्तीसगढ़ में 8 लाख तक की वार्षिक आय वाले अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को भी आरक्षण का लाभ मिलेगा। राज्य सरकार ने केंद्र के निर्देश के बाद वार्षिक आय सीमा बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया। इससे पहले वार्षिक आय 6 लाख थी। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने ओबीसी वर्ग में संपन्न वर्गों का निर्धारण करने के लिए आय सीमा 10 लाख करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा था।

केंद्र ने 13 सितम्बर 2017 को ओबीसी की वार्षिक आय बढ़ाकर 8 लाख कर दी है। राज्य सरकार ने भी यह व्यवस्था प्रदेश में लागू करने का फैसला लिया है। इसे लेकर सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी कलक्टरों, संभागायुक्तों, कलक्टरों व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। निर्देश जारी की तिथि से यह संशोधन प्रदेश में लागू हो जाएगा।

चुनाव के लिहाज से महत्वपूर्ण

प्रदेश में अन्य पिछड़ा वर्ग की करीब 52 फीसदी आबादी है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी चौथी बार सरकार बनाने में पिछड़ वर्ग को काफी महत्वपूर्ण मान कर चल रही है। पिछले दिनों ने भाजपा ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा नहीं मिल पाने के कारण कांग्रेस के खिलाफ प्रदेशभर में प्रदर्शन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *