July 26, 2021
Breaking News

2 महीने बाद अनलॉक हुआ बाजार, सावधानी जरूरी

0 कोविड अनुरूप व्यवहार को अमल में लाने को अभी सख्त जरूरत

0 संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है, सतर्क रहें: सीएमएचओ

0 लोग भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें: डॉ वर्मा

ललित तिवारी/हरित छत्तीसगढ़ रायगढ़. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के लगभग शांत हो जाने व दैनिक संक्रमण दर 2 फीसदी से कम हो जाने के बाद जिला कलेक्टर भीम सिंह ने ठीक 2 महीने बाद अनलॉक में कई सारी दुकानों को छूट दी है। जिसमें गुमटी, होटल, कपड़ा, मॉल इत्यादि शामिल है। बाकी की दुकानें 7 जून से खुल ही रही हैं। समय की पाबंदी को बढ़ा दिया गया है। अब जब बाज़ार लगभग खुल गया है और कोरोना संक्रमण के मामले अभी भी आ ही रहे हैं और तीसरी लहर भी संभावित है तो हमें और अधिक सावधान रहना होगा ताकि  दूसरी लहर से पहले की लापरवाही का खामियाजा हमें दोबारा न उठाना पड़े। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसएन केसरी ने लोगों से अपील की है कि बाजार भले ही खुल गए हो पर संक्रमण का खतरा अभी टला  नहीं हैं। इसलिए कोविड अनुरूप व्यवहार का हम सभी को पालन करना अनिवार्य है। हमारी जरा सी लापरवाही एक साथ कई लोगों को मुसीबत में डाल सकती है। लोग अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं। जिन घरों में 14 साल से कम उम्र के बच्चे हैं वो अधिक सावधानी बरतें। संभावित तीसरी लहर में बच्चों को ज्यादा खतरा होने की बातें सामने आई हैं। इस परिपेक्ष्य में बच्चों के लिए डेडिकेट कोविड अस्पताल में तैयारी की जा रही है पर बच्चों को अस्पताल की जरूरत ही न हो यह उनके पालक सुनिश्चित कर सकते हैं। लोग सतर्क रहें सावधान रहें खतरा अभी टला नहीं हैं।

ऑफिस जाने वाले कर्मचारी बरतें ये सावधानी

शहरी कार्यक्रम प्रबंधक डॉ राकेश वर्मा आफिस में जाने वाले कर्मियों के लिए सुरक्षा के टिप्स देते हुए बताते हैं,  “लोग भीड़भाड़ वाली जगहों से दूरी बनाएं। सहकर्मियों के साथ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए बात करें। अनिवार्य रूप से मास्क और ग्लव्स पहने रहें। बार-बार हाथों को सैनिटाइजर से साफ करते रहें। रेलिंग, दरवाजों के हैंडल, लिफ्ट के बटन और पैसों को छूने के बाद हाथों की सफाई जरूर करें। वर्क प्लेस पर अपने डेस्क को साफ रखें। इसे साफ रखने के लिए हैंड सैनिटाइजर, वाइप्स और डिस्इंफेक्टेंट टिश्यूज़ का इस्तेमाल करें। काम शुरू करने से पहले की-बोर्ड, कम्प्यूटर स्क्रीन और माउस जैसी चीजों को साफ कर लें।” डिप्टी सीपीएम डॉ राघवेंद्र बहिदार बताते हैं, “अगर आप शारीरिक रूप से बीमार महसूस कर रहे हैं तो ऑफिस जाने से बचें। सर्दी-जुकाम और खांसी होने पर अनिवार्य रूप से मास्क पहने। टिश्यूज का इस्तेमाल करें और इस्तेमाल के बाद उन्हें ढक्कन लगे कूड़ेदान में फेंके। ऑफिस जाने वाले कर्मचारी कैंटीन या फूड कोर्ट की बजाय घर का बना खाना खाएं। हो सके तो घर के ही बर्तनों का इस्तेमाल करें। अपने हाईजीन का पूरी तरह से ख्याल रखें।”

स्टोर में सामान खरीदते वक्त बरतें सावधानी

जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ योगेश पटेल सुझाते हैं,  “कोरोना के संक्रमण को देखते हुए और लगातार बढ़ते मामलों की संख्या को देखते हुए इस समय कपड़े, ज्वैलरी, कॉस्मेटिक,डेकोरेटिव या अन्य अनावश्यक आइटम खरीदने से बचें। किचन या किराना के ऐसे आवश्यक सामान ही खरीदें जिसे चाहकर भी अनदेखा नहीं किया जा सकता। कोशिश करें कि ज्यादा दिनों के लिए अधिक सामान खरीद लें ताकि बार बार स्टोर न जाना पड़े जिससे आप ज्यादा लोगो के संपर्क में आने से भी बच सकें। जब भी सामान लेने के लिए स्टोर जाएं तो आप वहां रखें शॉपिंग बास्केट्स और कार्ट्स का उपयोग करने से बचें। बेहतर होगा कि आप घर से ही अपना शॉपिंग बैग लेकर जाएं और उसी का इस्तेमाल करें। स्टोर जाने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आप अपने साथ एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड लेकर जा रहे हों। जितना संभव हो सके कैश में लेन-देन करने से बचें। ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन चुनें। अनिवार्य रूप से मास्क पहनें एवं शोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। स्टोर में घुसने से पहले और निकलने के बाद सैनिटाइजर से हाथों को अच्छे से साफ कर लें तथा घर पहुँचकर अच्छे से धोएं। यदि संभव हो तो स्टोर से बाहर आने के बाद थोड़ी देर खुली हवा में सांस लें और खुद को मेंटली रिलैक्स करें। गर्मी बहुत अधिक है इसलिए अपने साथ लाए हुए पानी का सेवन करें। इससे शरीर को हाइड्रेट और इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखने में मदद मिलती है।”

तैयारी के साथ जाएं बाजार

युवा व्यापारी अखिल शर्मा की मानें तो “मार्केट जाने से पहले जरूरी सामान की लिस्ट बनाकर ले जाएं और स्टोर रूम में काउंटर पर उस सामान की उपलब्धता जानने के बाद ही आगे बढ़ें। इससे आपका समय भी खराब नहीं होगा और आप लोगों के गैरजरूरी संपर्क से भी बचे रहेंगे। सामान की खरीदारी करने के बाद ग्रॉसरी स्टोर से बाहर आते ही आपको सबसे पहले अपने हैंड सैनिटाइज करने हैं ताकि अंदर खरीदारी के दौरान यदि आपके हाथों पर वायरस आ भी गया हो तो वो खत्म हो जाए। घर आने के बाद आप सबसे पहले उन बैग्स को धुलने के लिए डाल दें, जिनमें आप सामान लेकर आए हैं। इसके बाद अपने हाथ अच्छी तरह साफ करें और फिर लाए हुए सामान को सैनिटाइज करें।  इसके लिए आप किसी अच्छे डिटर्जेंट या सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *