July 25, 2021
Breaking News

मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में अपग्रेड होगा धरमजयगढ़ का सिविल अस्पताल

शिशु, स्त्री व अस्थि रोग से जुड़े इलाज व सर्जरी की मिलेगी सुविधा
विशेषज्ञ चिकित्सकों की होगी पदस्थापना
कलेक्टर ने तैयारी शुरू करने के दिए निर्देश
हरित छत्तीसगढ़ रायगढ़. जिले के दूरस्थ विकासखंड धरमजयगढ़ में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने और विशेषज्ञ चिकित्सीय सेवाएं उपलब्ध कराने के लक्ष्य के साथ यहां मुख्यालय स्थित सिविल अस्पताल को मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में अपग्रेड किया जा रहा है। कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज जिला पंचायत सीईओ डॉ.रवि मित्तल, सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी, मेडिकल कॉलेज रायगढ़ के सर्जरी व एनीथीसिया विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ अस्पताल का निरीक्षण कर उन्नयन हेतु किये जाने वाले कार्यों व आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार दूरस्थ इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जाना है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि धरमजयगढ़ के सिविल अस्पताल को अपग्रेड किया जाना है। यहां शिशु, स्त्री व अस्थि रोग से जुड़े इलाज व सर्जरी की सुविधा यहां उपलब्ध होगी। इनके विशेषज्ञ चिकित्सकों की पदस्थापना यहां की जाएगी। जिससे अंचल के लोगों को यहीं पर गंभीर रोगों का इलाज मिल सके और उन्हें दूर न जाना पड़े। कलेक्टर श्री सिंह ने उन्नयन संबंधी निर्माण कार्यों व उपकरणों की खरीदी का प्रस्ताव अगले तीन दिन में तैयार करने के निर्देश सीएमएचओ को दिये। जिससे तेजी से काम आगे बढ़ाया जा सके।  श्री सिंह ने अस्पताल के निरीक्षण के दौरान सबसे पहले ओपीडी कक्ष का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने मरीजों के लिये सर्व-सुविधायुक्त वेटिंग एरिया बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने इसके लिये परियोजना मद से स्वीकृत किये गये 10 लाख रुपये की राशि से दो माह में यह कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। अस्पताल में डॉक्टरों के बैठने की व्यवस्था को बेहतर करने तथा मरीजों की जांच के लिये डॉक्टर्स चेम्बर्स बनाने के निर्देश दिये। इसके लिये उन्होंने अस्पताल के मेडीसीन काउंटर को हटाकर वहां पर दो डॉक्टर चेम्बर्स बनाने के लिये कहा।  कलेक्टर ने इसके पश्चात आईपीडी कक्ष का निरीक्षण किया। इसे उन्होंने पूर्ण रूप से रिनोवेट करने के निर्देश दिये। पुराने सभी खिड़की, दरवाजों को बदलकर नये लगाने के निर्देश दिये। इसके लिये उन्होंने सीएसआर मद से अस्पताल के नवीनीकरण के लिये दिये गये 50 लाख रुपये की राशि का उपयोग करने के लिये कहा।
बढ़ेंगे 20 बेड, लगेगा ऑक्सीजन प्लांट और पाइपलाइन
कलेक्टर श्री सिंह ने अस्पताल भवनों के बीच रिक्त स्थान में भवन का निर्माण कर मौजूदा स्थिति के 30 बेड को बढ़ाकर 50 करने के लिये कहा। उन्होंने जनरल वार्ड को भी रेनोवेट कर यहां टीवी लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अस्पताल में कोविड मरीजों के उपचार की दृष्टि से भी सुविधाएं तैयार की जाएंगी। इसके लिए यहां ऑक्सीजन प्लांट पाइपलाइन विस्तार का काम भी होने जा रहा है।
सर्व सुविधायुक्त आपरेशन थिएटर होगा तैयार
अस्पताल में नया मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर तैयार किया जाएगा। इसके लिये कलेक्टर श्री सिंह ने जरूरी उपकरणों के बारे में रायगढ़ मेडिकल कालेज से पहुंचे विशेषज्ञ चिकित्सकों से जानकारी ली तथा उसके अनुसार एनीथीसिया तथा अन्य मशीनों की खरीदी का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने आपरेशन थिएटर के बाहर प्री और पोस्ट आपरेशन कार्यों के लिए अलग कक्ष निर्माण के निर्देश दिए।
टेस्टिंग लैब का भी होगा उन्नयन, बढ़ायी जाएंगी जांच सुविधाएं
कलेक्टर श्री सिंह ने इसके पश्चात टेस्टिंग लैब का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने उपलब्ध टेस्टिंग सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल मापदण्ड के अनुसार यहां एक सर्व सुविधायुक्त टेस्टिंग लैब तैयार किया जाना है। जिससे अलग-अलग प्रकार की जरूरी जांच सुविधाएं यहां मिल सके। इसके लिये उन्होंने सभी जरूरी उपकरणों खरीदी प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। लैब में उन्होंने एनालाइजर मशीन भी रखने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *