September 24, 2021
Breaking News

सभी सीएचसी में होगा सर्वसुविधायुक्त ऑपरेशन थियेटर

5 सीएचसी में होगा ब्लड बैंक शेष में स्टोरेज यूनिट, तैयार हो रहा प्रस्ताव
अस्पतालों के उन्नयन पर कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक

रायगढ़, 29 जुलाई2021/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जिले के अस्पतालों के उन्नयन हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार किए जा रहे प्रस्ताव की आज बैठक लेकर समीक्षा की। जिसमें उन्होंने अस्पतालों के अपग्रेडेशन के लिए जरूरी उपकरणों व मानव संसाधन के साथ निर्माण कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सर्वसुविधायुक्त ऑपरेशन थियेटर और लेबर रूम तैयार किया जाएगा। जिससे वहां गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी के साथ दूसरी जनरल सर्जरी भी हो। इसके साथ ही अस्पतालों में इमरजेंसी रूम, आईसीयू और ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था होगी। कलेक्टर श्री सिंह ने इसके लिए शेष बचे अस्पतालों में भी ऑक्सीजन पाईप लाईन का कार्य शुरू करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने अस्पतालों में कराए जाने वाले निर्माण कार्यों के प्रपोजल पर भी चर्चा की। इसमें उन्होंने ब्लड बैंक बनाने के साथ-साथ हमर लैब, ओपीडी, डॉक्टर लैब, वेटिंग एरिया आदि पर आर्किटेक्ट द्वारा बनाए ले आउट पर चर्चा की। उन्होंने पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों धरमजयगढ़, लैलूंगा, घरघोड़ा, सारंगढ़ और खरसिया में ब्लड बैंक खोलने को प्रस्ताव में शामिल करने के निर्देश दिए। इसके साथ शेष अन्य सामुदायिक केन्द्रों में ब्लड स्टोरेज खोले जायेंगे।
श्री सिंह ने अस्पतालों में दवाईयों की स्टॉकिंग की जानकारी ली। उन्होंने सभी बीएमओ को स्पष्ट निर्देश देेते हुए कहा कि अस्पतालों में डॉक्टरों द्वारा लिखी जाने वाली सभी दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो। सप्लाई नहीं पहुंच पाने की स्थिति में स्थानीय स्तर पर क्रय कर दवाईयों की व्यवस्था करें। जिससे इलाज के लिए आने वाले मरीजों को वहीं से दवाईयां मिल जाए। इसके साथ ही उन्होंने बीपीएल परिवारों तथा अन्य पात्र हितग्राहियों को स्वास्थ्य बीमा व अन्य योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित हो।
कलेक्टर ने अस्पतालों में बायोमेडिकल वेस्ट के उचित निपटान की व्यवस्था रखने के लिए कहा। उन्होंने बीएमओ को निर्देशित किया कि अस्पतालों में मरीजों के लिए शुद्ध पेजयल और स्वच्छ शौचालय की व्यवस्था रहे। सभी अस्पतालां में वृद्ध और दिव्यांग मरीजों के लिए रैंप की भी व्यवस्था होनी चाहिए। हॉस्पिटल में फायर फाईटिंग की समुचित व्यवस्था के लिए उन्होंने होम गार्ड कमाण्डेंट को अस्पतालों का निरीक्षण प्रपोजल तैयार करने के लिए कहा। सीजीएमएससी को बरमकेला में निर्माण कार्य के लिए राशि जारी होने के एक वर्ष पश्चात भी कार्य प्रारंभ नहीं होने पर गहरी नाराजगी जतायी और संबंधित के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि अस्पतालों के उन्नयन व संसाधनों की व्यवस्था का कार्य पूरी तेजी से किया जा रहा है। हेल्थ विभाग के अफसरों व कर्मचारियों से अपेक्षा है कि वे पूरे समर्पण के साथ लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने अस्पतालों के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर भी नजर रखने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *