July 24, 2021
Breaking News

जानिए आज के युग मे मिले रामायण वाले गरुड़ एलियन बर्ड की हकीकत, देखें वीडियो

विशाखापट्टनम। इंटरनेट पर एक वीडियो आजकल खूब वायरल हो रहा है यह वीडियो एक विल्डर द्वारा बनाया गया है जो विशाखापट्टनम में एक पुराने मकान को दोबारा बनाए जाने के लिए तोड रहा था। बिल्डिंग तोडते समय एक हिस्से में एक अजीबोगरीब दिखने वाले पक्षियों का परिवार दिखा। यह वीडियो डालने वाले ने इसे एलियंस बर्ड के नाम से प्रचारित किया है। बिल्डरों द्वारा साझा किये इस वीडियो ने लोगों को चौंका दिया है। सफेद रंग के करीब एक फीट के ये पक्षी सीधे खडे थे इनकी आँखें बडी बडी हैं और इनके शरीर पर सफेद रंग के पंख हैं। देखने में यह पक्षी बेहद अजीबोगरीब है।

https://youtu.be/rpZ6UJVtAhQ

दक्षिण-पूर्वी भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश के शहर विशाखापत्तनम में इनको फिल्माया गया है। दरअसल ये पक्षी उल्लू प्रजाति के हैं। जो बड़ी आंखों के साथ घूरते हैं। यह पक्षी अभी किशोरावस्था में हैं। इस वजह से वे पतले हैं और उनकी वयस्क पंखों की कमी है, जिससे वो एलियन होने की फीलिंग दे रहे हैं। जिन आस पास के लोगों ने इन्हें देखा वे अजीब दिखने वाले प्राणियों को एलियंस मान रहे हैं।

लेकिन नेहरू प्राणीशास्त्रिक शिवानी डोंगरे के क्यूरेटर ने मीडिया से बातचीत में कहा कि वे उल्लू की एक खूबसूरत प्रजातियां हैं जो मध्य भारत से दक्षिण की ओर पाई जाती हैं। उनके दिल के आकार के चेहरे और नीचे की चोंच प्रजातियों की विशेषताएं हैं। जब पक्षियों पर ध्यान दिया जाता है, तो वे व्यवहार में चौकस होते हैं।

वीडियो में मौजूद पक्षी ईस्टर्न बार्न आऊल (टिटो जावेंची) प्रजाति के हैं, जो वेस्टर्न बार्न आऊल (टिटो अल्बा) से संबंधित एक प्रजाति है जो अक्सर ब्रिटेन और बाकी यूरोप में देखी जाती है। बार्न उल्लू भारतीय कानून के तहत एक संरक्षित प्रजातियां हैं ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *