November 29, 2021
Breaking News

पति को लुभाने जवान बने रहने के लिए पहले रानियाँ ये नुस्खे आजमाती थीं

वैसे तो सभी लड़कियां प्राकृतिक रूप से सुंदर होती हैं मगर इसके बावजूद वो खुद को और भी ज्यादा आकर्षित बनाने के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स, ब्यूटी पार्लर आदि का सहारा लेती रहती हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा कि पुराने जमाने में रानियां इतनी खूबसूरत कैसे हुआ करती थीं? वो इतनी सुंदर कैसे थीं? तब तो किसी तरह के कोई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और पार्लर नहीं हुआ करते थे। ऐसे में उनका काम कैसे चलता था? जानकारी के मुताबिक अधिकांश रानियां खूबसूरती को बनाए रखने के लिए ऐसे नुस्खे आजमाती थीं। तो फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

जवान बने रहने के लिए ये नुस्खे आजमाती थीं रानियां, नूरजहाँ से लेकर विक्टोरिया तक के नाम हैं शामिल

किसी भी रानी की तस्वीरों को देखेंगे तो आप समझ जाएंगे कि वे कितनी खूबसूरत हुआ करती थीं. उनकी खूबसूरती ऐसी थी कि किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर ले. कोई भी उनका दीवाना हो जाए. लेकिन आपने कभी ये नहीं सोचा होगा कि रानियां आखिर इतनी खूबसूरत कैसे रहती थीं . अपनी त्वचा को इतना दमकता हुआ बनाकर कैसे रखती थीं. अपने राजा को अपनी ओर आकर्षित करने के लिये किन नुस्खों को अपनाया करती थींं.

1 – रानियों के नहाने का तरीका

रानियों के नहाने का तरीका एकदम अलग हुआ करता था.

पहले जमाने में रानियां आम पानी से नहीं नहाया करती थीं. नहाने के पानी में वे दूध और गुलाब की पत्तियां मिलाया करती थीं. ताकि उनकी त्वचा कोमल और खूबसूरत बनी रहे और उनका रंग हर पल निखरा हुआ रहे.रानियां नहाने के पानी में गुलाब की पत्तियां डालती थीं, जिससे उनकी त्वचा का ग्लो बढ़ता था। फिर जब कभी राजा, किसी रानी को छूते थे तो उनको मखमल सी कोमलता का एहसास होता था। यही बात उन्हें रानियों का दीवाना बना देती थी।

2 – खास तरह के इत्र का उपयोग करती थीं

आज के समय में आप जिस परफ्यूम को जानते हैं वो उस जमाने में इत्र होता था. और इन इत्रों को फूलों से तैयार किया जाता था.इसके लिए रानियां खुशबूदार फूलों को महीन तरीके से अपने कपड़ों पर लगा लिया करती थींं जिससे कि उनके कपड़े पूरे दिन सुगंधित रहते थे.

3 – ऐसे खुद को रखती थी फिट

पहले के समय में आज की तरह जिम या फिटनेस सेंटर नहीं हुआ करते थे. ऐसे में रानियां अपने-आप को फिजिकली फिट बनाए रखने के लिए कई तरह से शारीरिक कुशलता हासिल किया करती थीं. तलवारबाजी और व्यायाम किया करती थींं. उनका फिगर बेहद आकर्षक रहता जिनसे उनके राजा उनकी तरफ आसानी से आकर्षित हो जाते थे.पुराने समय में रानियां मदिरा (बीयर) में मिल्क पाउडर, अंडे का सफेद हिस्सा और निम्बू का रस मिलाकर लगाती थीं। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता था। त्वचा भी सॉफ्ट बनती थी।

4 – शयनकक्ष में राजाओं को ऐसे करती थीं आकर्षित

दिनभर रानियां खुद को खूबसूरत वस्त्रों में ढक कर रखती थींं.

तस्वीरों में आप देख ही सकते हैं कि रानियों के वस्त्र कितने भारी-भरकम हुआ करते थे. लेकिन अपने राजाओं को आकर्षित करने की खातिर शयन कक्ष में रानियां इन भारी-भरकम कपड़ों को निकाल दिया करती थीं और रोमांटिक कपड़े पहनती थीं जिनसे राजा उनकी ओर आकर्षित हो सके.चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए रानियां, एवाेकाडो से बना फेसमास्क चेहरे पर लगाती थीं। इसके अलावा एवाेकाडो का सेवन उन्हें सुडोल शरीर पाने में मदद करता था।

5 – ऐसे रखती थी त्वचा का ख्याल

सबसे पहले तो नहाने के लिए वे जिस तरह के पानी का इस्तेमाल करती थीं हमने आपको पहले ही बताया है. लेकिन अपनी त्वचा के ग्लो को बढ़ाने के लिए रानियां एक और खास तरह के फेस पैक का इस्तेमाल करती थीं. जिसके लिए वे मदिरा में अंडे की सफेदी का हिस्सा मिलाकर मास्क की तरह लगा लिया करती थीं.
इससे उनकी त्वचा का रूखापन दूर हो जाया करता था और उनकी त्वचा कोमल और खूबसूरत बन जाया करती थीं.आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने शारीरिक अंगों, खासतौर पर अपने निजी अंगों को स्वस्थ और सुडोल बनाने के लिए वे हर रोज अखरोट और गाजर का सेवन करती थीं। इससे उनकी उम्र भी उनके शरीर को बूढ़ा नहीं कर पाती थी।

इस तरह से पति को लुभाने के लिए पहले जमाने की रानियां अपनी खूबसूरती को बनाए रखने की खातिर हर जतन करती थीं जिससे वो फिजिकली फिट भी रहती थींं और देखने में खूबसरत बनी रहती थीं. उनकी आकर्षक खूबसूरत छवि इतनी मनमोहक रहती कि राजा उनकी ओर खींचे चले आते थे.

नूरजहाँ 

 
नूरजहाँ 

मुग़लकालीन रानी नूरजहाँ, अपने नहाने के पानी में गुलाब की पंखुड़ियां डालकर स्नान करती थीं। इससे न केवल उनका शरीर गुलाब की तरह महकता था बल्कि उनके चेहरे पर भी गुलाबों से ताजगी बनी रहती थी।

प्रिंसेस डायना 

 
प्रिंसेस डायना 

प्रिंसेस डायना अपने चेहरे पर एवोकाडो और रुचिरा से मिलकर बना पेस्ट लगाती थीं। ये चेहरे की झाइयों के साथ दाग-धब्बों को दूर करता है। इसके अलावा वे गुलाब और चमेली के फूलों से बने प्राकृतिक इत्र का इस्तेमाल करती थीं।

प्रिंसेस हेलेन 

 
प्रिंसेस हेलेन 

ट्राय की सुंदर और नाजुक सी राजकुमारी हेलेन शहद और जैतून के तेल का पेस्ट बनाकर उसे बालों पर लगाती थीं। इससे उनके बाल घने और काले बने रहते थे। इसके अलावा वे शहद का उपयोग खाने के तौर पर भी करती थीं ताकि उनके शरीर में तरावट बनी रहे।

प्रिंसेस ग्रेस केली 

 
प्रिंसेस ग्रेस केली 

अमेरिकी एक्ट्रेस और फ्रांस के प्रिंस के साथ विवाह रचाकर प्रिंसेस बनने वाली ग्रेस केली केवल गाजर और अखरोट खाती थीं। अखरोट उनके चेहरे को झुर्रियों से दूर रखता था वहीं वजन नियंत्रित करने में भी सहायक था।

क्वीन मैरी एंटोनेट 

 
क्वीन मैरी एंटोनेट 

क्वीन ऑफ फ्रांस मैरी एंटोनेट अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए मिल्क पाउडर, अंडे की सफेदी और निम्बू का रस मिलाकर फेस मास्क बनाती थीं और उसे अपने चेहरे पर लगाती थीं। इससे उनकी स्किन फ्रेश नजर आती थीं।

क्वीन विक्टोरिया 

 
क्वीन विक्टोरिया 

इंग्लैंड की रानी विक्टोरिया गुलाब की पंखुड़ियों से बने परफ्यूम का उपयोग खुद को फ्रेश महसूस करवाने के लिए करती थीं। इससे वे तरोताजा महसूस भी करती थीं और ये अन्य लोगों को भी उनकी तरफ आकर्षित करता था।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *