January 20, 2022
Breaking News

बाबा गुरु घासीदास की जयंती पर निकाली गई भव्य शोभायात्रा/पत्थलगांव/जशपुर

बाबा गुरु घासीदास की जयंती पर निकाली गई भव्य शोभायात्रा

हरित छत्तीसगढ़ संजय तिवारी/विवेक तिवारी/ पत्थलगांव//

बाबा गुरु घासीदास की जयंती पर सतनामी समाज द्वारा नगर में शोभायात्रा निकाली गई। इसमें समाज के लोग आतिशबाजी करते हुए पंथी नृत्य के साथ भ्रमण किए। शोभायात्रा में बाबा के संदेश को लोगों तक पहुंचाया गया। शोभायात्रा अम्बेडकर नगर सतनाम भवन से पूजा अर्चना के बाद नगर भ्रमण के लिए निकली। जो बसस्टैंड इंदिरा चौक होते हुवे रायगढ़ रोड,जशपुर रोड होते हुए सतनाम भवन में समापन हुई।

संत गुरू घासीदास जयंती के अवसर पर सतनामी समाज के लोगों द्वारा सोमवार  को नगर की सड़को पर आर्कषक शोभा यात्रा निकाली गई। जयंती के उपलक्ष्य पर निकले इस शोभा यात्रा मे समाज के युवाओं ने पारंपरिक लोक वाद्य का वादन करते हुए पंडवानी,भरथरी व पंथी नृत्य का अदभुत नजारा दिखाया।यात्रा मे भारी संख्या मे समाज के महिला ,पुरूष व बच्चे शामिल थे। इस शोभा यात्रा के दौरान संत गुरू घासीदास की छायाचित्र को वाहन मे सजाकर निकाला गया था जिसके आगे युवाओं द्वारा पांरपरिक वेशभुषा पहनकर ध्वज धारण किया हुआ था वहीं यात्रा मे नन्हे बच्चों द्वारा आर्कषक पंथी नृत्य किया जा रहा था।
जयंती के अवसर पर यहा  के वार्ड क्रमांक 2  समेत कुमेकेला मे लोककला समेत अनेक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है  जिसमे गुरूघासीदास के बताए गए संदेशो का संदेश संबधी सांस्कृतिक कार्यक्रम किये जायेंगे । शोभायात्रा में समाज प्रमुखों ने बाबा गुरु घासीदास के संदेश को जन जन तक पहुंचाने एवं सत्य के बारे में बताए मार्गों पर चलने का संदेश दिया। शोभायात्रा में शामिल लोगों ने पंथी गीत पर नृत्य ,शौर्य प्रदर्शन कर लोगों का दिल जीत लिया। शोभायात्रा के समापन के बाद सतनाम भवन में प्रसाद वितरण किया गया। शोभायात्रा में सामिल नगरपंचायत उपाध्यक्ष जनार्दन  पंकज ने बताया कि इस त्योहार का मूल बाबा के चरित्र को स्वयं में उतारना है इस संबध मे सतनामी समाज के युवा नेतृत्वकर्ता जर्नादन पंकज ने बताया कि संत गुरू घासीदास जी का जीवन दर्शन और उपदेश युगो तक मानवता का संदेश देता रहेगा।उनका व्यक्तित्व ऐसा प्रकाश स्तंभ है जो आधुनिक युग मे समाज को नई दिशा प्रदान कर रहा है।श्री पंकज ने बताया कि उनके बताए गए संदेशो से सतनामी समाज लगातार विकास के पथ पर अग्रसर हो रहा है। शोभा यात्रा के दौरान गुरूघासीदास बाबा की आर्कषक झांकी भी निकाली गई। आर्कषक झांकी मे समाज के युवाओं ने शानदार अतिशबाजी करते हुये पंथी नाच का प्रर्दषन करते हुए नगर की तीनो मार्गो पर भ्रमण किया।

वहीं पत्थलगांव इंदीरा चैक पर समाज के युवाओं ने आर्कषक पंथी नृत्य कर राहगिरो को अपनी ओर खीचने को मजबूर कर दिया। झांकी मे भारी संख्या मे महिलाएं भी मौजुद

थी/ इस अवसर पर छग सतनामी समाज के जिलाध्यक्ष बोधराम सक्सेना, उपाध्यक्ष लंबोदर लहरे, ,सचिव श्याम सुंदर भरद्वाज,संरक्षक पंचराम अजय, जनार्दन पंकज,  सुमित्रा भारतेन्दु, मिनी माहेशवरी , गौरी टण्डन ,डाॅ पी आर अजय,संतोष टाण्डे,सत्या मिर्रे, पीसी आंनद ,देवेन्द्र पाल धिरही,शिव टण्डन , लक्ष्मण मिर्रे, टी आर पाटले, आर के बर्मन सहित भारी संख्या मे समुदाय के लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *