December 4, 2021
Breaking News

छग:आप पार्टी की आवाज़ बुलंद करने सोशल मीडिया के सिपाही तैयार

आप” की आवाज़ बुलंद करने सोशल मीडिया के सिपाही तैयार

*”आप” का प्रदेशस्तरीय सोशल मीडिया प्रशिक्षण सत्र दो चरणों में सफलतापूर्वक संपन्न*

रायपुर। आम आदमी पार्टी के प्रदेशस्तरीय सोशल मीडिया प्रशिक्षण सत्र का दो चरणों में आयोजन शनिवार व रविवार को क्रमशः रायपुर व बिलासपुर में किया गया। जिसके प्रथम चरण में रायपुर, दुर्ग, महासमुन्द, राजनांदगांव व कांकेर लोकसभाओं से 40 से अधिक की संख्या में क्रांतिकारी साथियों ने सोशल मीडिया की क्षमता, उपयोगिता व बारीकियों के बारे में प्रशिक्षण लिया, वहीं दूसरे चरण में जांजगीर-चाम्पा, रायगढ़, कोरबा व बिलासपुर लोकसभा के 60 प्रशिक्षु शामिल रहे।

ज्ञात हो, कि इस एकदिवसीय सत्र में प्रदेश की लगभग सभी विधानसभाओं के साथी कार्यकर्ता दूरस्थ अंचलों से प्रशिक्षण लेने पहुंचे थे।

गौरतलब है, कि सोशल मीडिया इन दिनों वैचारिक अभिव्यक्ति का सबसे सशक्त माध्यम बन कर उभरा है। अतः विभिन्न स्थानों से प्रशिक्षण स्थल पर पहुंचे प्रशिक्षुओं में विषय को लेकर भारी उत्साह देखने को मिला।

प्रथम चरण में सत्र की शुरुआत सोशल मीडिया प्रदेशाध्यक्ष ललित नखत द्वारा की गयी। लगभग दो घंटे चले इस सेशन में उन्होंने फेसबुक की उपयोगिता से आरंभ करते हुए इसकी बारीकियों, प्रोफाइल, पेज, ग्रुप व कंटेंट राइटिंग का विस्तृत प्रशिक्षण उपस्थित कार्यकर्ताओं को दिया ।

इसी क्रम में छत्तीसगढ़ प्रदेश संयोजक डॉ. संकेत ठाकुर, संगठन मंत्री नागेश बंछोर एवं पार्टी के वरिष्ठ साथी व आरटीआई एक्टिविस्ट उचित शर्मा ने भिन्न भिन्न प्रोजेक्ट्स और उदाहरणों के माध्यम से सोशल मीडिया में कंटेन्ट सहित विशेष ध्यान रखे जाने योग्य बिंदुओं पर जानकारी साझा की।

दोपहर भोजन उपरान्त ट्वीटर सेशन शुरू हुआ, जिसमें सोशल मीडिया प्रदेश सचिव भावेश सतपथी ने उपस्थित प्रशिक्षुओं को ट्वीटर को वृहद क्षेत्र में अपने विचार पहुंचाने का सशक्त माध्यम बताते हुये इसे आसान व रोमांचक बनाने संबंधी टिप्स दिए, साथ ही ट्वीट, रिट्वीट, हैशटैग, ट्रेंड, मेंशन्स, फॉलोवर्स, फ़ॉलोविंग्स व सभी छोटी-बड़ी जानकारियों पर प्रशिक्षण दिया।

अंत में सोशल मीडिया द्वितीय जोन के सहप्रभारी मिथिलेश सिंह जी के क्रांतिकारी उद्बोधन ने प्रशिक्षुओं में एक नयी ऊर्जा का संचार किया। तदोपरांत सभी प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के साथ सम्मानित कर सत्र का समापन किया गया।

प्रशिक्षण सत्र के द्वितीय चरण में पुनः ललित नखत द्वारा फेसबुक, नागेश बंछोर द्वारा कंटेंट व भावेश सतपथी द्वारा ट्विटर विषयों पर विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया। जोन सहप्रभारी मिथिलेश सिंह व कौशल सिंह ठाकुर द्वारा सोशल मीडिया पर सक्रियता हेतु आवश्यक महत्वपूर्ण बिंदुओं एवं बाधाओं के विषय में प्रशिक्षुओं को अवगत कराया गया।

अंततः प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण प्रमाणपत्र प्रदाय कर सत्र का समापन किया गया।

सोशल मीडिया संगठन के प्रदेशाध्यक्ष ललित नखत ने बताया कि, भाजपा की आईटी सेल अन्य दलों के लिए अभद्र भाषा और ओछे पोस्ट्स व एडिटेड फ़ोटो/वीडियो का प्रयोग कर सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने के साथ ही देश की जनता को भी दिग्भ्रमित कर रही है। “आप” की सोशल मीडिया टीम सकारात्मक ढंग से आम आदमी पार्टी की विचारधारा व जनहित में किये जा रहे कार्यों को जन-जन तक पहुंचाएगी, साथ ही भाजपा द्वारा फैलाये जा रहे भ्रम की वास्तविकता जनता के सामने लाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *