July 24, 2021
Breaking News

आधार सीडिंग एवं मोबाइल सीडिंग के कार्य समय-सीमा में पूर्ण कराएं – कलेक्टर  

आधार सीडिंग एवं मोबाइल सीडिंग के कार्य समय-सीमा में पूर्ण कराएं – कलेक्टर

योजनाओं का लाभ हितग्राही को पारदर्शी तरीके से मिले इसके लिए हितग्राहियों के आधार तथा मोबाइल नम्बर को उनके बैंक खाता से  तत्काल जोड़ने हेतु दिए निर्देश

हरितछत्तीसगढ़ रौशन वर्मा अंबिकापुर :-

कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में विभिन्न बैंकों के अधिकारियों की बैठक लेकर आधार सीडिंग एवं मोबाइल सीडिंग के कार्य समय-सीमा में पूर्ण कराने हेतु अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य शासन द्वारा विभिन्न योजनाओं का संचालन बैंकों के माध्यम से किया जा रहा है तथा योजनाओं का लाभ हितग्राही को पारदर्शी तरीके से मिले इसके लिए हितग्राहियों के आधार तथा मोबाइल नम्बर को उनके बैंक खाता से जोड़ा जा रहा है।  कलेक्टर ने कहा कि जनपद पंचायतों से ग्राम पंचायतवार बैंक खाता धारकों की सूची प्राप्त कर सक्रिय खातां का आधार एवं मोबाइल सीडिंग करने युद्ध स्तर पर कार्य करें। उन्होंने कमजोर प्रदर्शन करने वाले बैंकों को चेतावनी देते हुए कहा कि समय-सीमा में मोबाइल एवं आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। लापरवाही अथवा निष्क्रियता बरते जाने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्व अनुषासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
कलेक्टर ने कहा कि जिले में सक्रिय स्व सहायता समूहों को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा विभिन्न प्रकार के आर्थिक गतिविधियों के संचालन हेतु प्रशिक्षित किया गया है। इन स्व सहायता समूहों की महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने हेतु शीघ्र ऋण स्वीकृत करें। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अऋणी किसानों द्वारा जमा की गई बीमा की राशि को संबंधित बीमा कंपनी में शीघ्र जमा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को मैदानी स्तर पर सहयोग करें, ताकि अधिक से अधिक किसानों को बीमा का लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने फसल बीमा हेतु किसानों के बैंक खाता जिन बैंक की शाखाओं में है वहीं बीमा करना सुनिश्चित करने के निर्देष बैंक के अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत बीमा करने हेतु हितग्राहियों द्वारा जमा की गई राशीयों को संबंधित बीमा कंपनी में जमा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में शहर को स्वच्छ बनाए रखने में बैंकों की भागीदारी बढ़ाने हेतु निगम क्षेत्र में स्थित 32 सामुदायिक शौचालयों की साफ-सफाई, सीएसआर मद से कराने के निर्देष दिए।  इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्रीमती सूर्यकिरण तिवारी, एल.डी.एम. श्री आर.एन. मजूमदार, डी.पी.एम.श्री प्रमोद शुक्ला, साक्षर भारत के परियोजना अधिकारी श्री गिरीष गुप्ता सहित विभिन्न बैंकों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *