August 3, 2021
Breaking News

ये कैसा अनोखा ड्राइवर! पिछले 18 साल से नहीं बजाया हॉर्न

ये कैसा अनोखा ड्राइवर! पिछले 18 साल से नहीं बजाया हॉर्न

।भारत के कोलकाता निवासी दीपक दास एक ऐसे चालक हैं जिन्होंने पिछले 18 वर्षों में वाहन चलाने के दौरान हारने का उपयोग ही नहीं किया जिसकी वजह से इन दिनों चर्चा में है में है इस अनोखा ड्राइवर ने पिछले 18 साल से हॉर्न ही नहीं बजाया है। देश के पूर्वी महानगर में भीड़ भाड़ वाली सडक़ों पर हार्न बजाते वाहन एक शांत क्रांति की ओर इशारा कर रहे हैं। इस बीच दीपक दास नाम का एक चालक ऐसा भी है जो पिछले 18 सालों से बिना हार्न बजाए सडक़ों पर मोटरवाहन चला रहा है। दास के नो-हांकिंग की पुष्टि होने के बाद उसे मानुष मेले के दूसरे संस्करण में मानुष सम्मान से नवाजा गया है। लोकप्रिय संगीतकार भी दास की नो-हार्न नीति से प्रभावित हुए।

दास ने बताया, ‘‘यह समय, गति और रफ्तार का मिश्रण है। अगर आप इन तीनों का सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो आपको हार्न बजाने की जरूरत नहीं होगी। बिना हार्न बजाए आप असल में ध्यान केंद्रित कर और सुरिक्षत तरीके से गाड़ी चला सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं शहर में या राज्य में कहीं भी गाड़ी चला रहा हूं।’’

51 वर्षीय दास की जिंदगी में एक अहम मोड़ 18 साल पहले उस वक्त आया जब वह बैठकर मशहूर बांग्ला कवि जीवनानंद दास द्वारा रचित प्रकृति में शांति का जश्न मनाने की कविता पढ़ रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *