September 25, 2021
Breaking News

कोरबा धार्मिक स्थल की दीवार गिराए जाने पर दो समुदाय में तनाव

कोरबा धार्मिक स्थल की दीवार गिराए जाने पर दो समुदाय में तनाव
कोरबा। ग्राम दादरखुर्द में बनाए जा रहे धार्मिक स्थल की दीवार गिराने पर दो समुदाय के लोगों में बवाल हो गया। शहर में 9 घंटे तनाव की स्थिति रही। पहले दीवार गिराने वालों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए चक्काजाम किया गया।इससे दूसरे समुदाय के लोग नाराज हो गए और तोड़फोड़ करने वालों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर घंटाघर चौक में सड़क पर बैठ गए। इस पर पुलिस ने एक शख्स को हिरासत में ले लिया। इसकी जानकारी मिलते ही दूसरे पक्ष के लोग लामबंद हो गए और सीएसईबी चौक में चक्काजाम कर दिया।
इस दौरान पुलिस व प्रशासन के खिलाफ भी नारे लगाए गए। युवक को छोड़ने की मांग करते हुए यहां जमकर हंगामा किया गया। इस बीच एक समुदाय ने घंटाघर चौक में शाम करीब 5.30 बजे प्रदर्शन समाप्त कर दिया गया। जबकि सीएसईबी चौक में दूसरे समुदाय के लोग नहीं जमे रहे।
वे रात 9 बजे भूख हड़ताल पर बैठ गए। विवाद व तनाव की स्थिति को देखते हुए कलेक्टर व एसपी ने पहल की। गिरफ्तार युवक की रिहाई के लिए रात में विशेष कोर्ट लगाने का प्रयास हुआ।
रात करीब 12 बजे स्पेशल कोर्ट के न्यायिक मजिस्ट्रेट पहुंचे और जमानत पर सुनवाई की। मजिस्ट्रेट ने जमानत के लिए पट्टा पेश करने कहा, जिसके बाद रात में ही आरोपी पक्ष के लोग पट्टे के इंतजाम में जुटे रहे। इस बीच एसपी कार्यालय व कोर्ट के बाहर भारी भीड़ रही। हालांकि बाद में मजिस्ट्रेट ने जमानत आवेदन को खारिज कर दिया।
बल्ला लिए पहुंचे बच्चे
सीएसईबी चौक स्थित चल रहे आंदोलन में युवा वर्ग समेत बड़ी संख्या में छोटे बच्चे भी थे। कुछ बच्चों को हाथ में बल्ला पकड़े सड़क पर चक्काजाम करते देखा गया। वे सीएसईबी मैदान में क्रिकेट खेलने की मंशा से घर से निकले थे। उन्हें मोहल्ले में रहने वाले कुछ युवक बहलाकर आंदोलन करने ले आए। ये बच्चे पूछने पर विरोध का कारण भी नहीं बता पाए।
– सामाजिक संगठनों को समझाने की कोशिश की गई थी। आशा है जल्द ही मामले का समाधान हो जाएगा। दोनों पक्षों से चर्चा की गई। जिससे स्थिति भी काफी नियंत्रित हुई। – तारकेश्वर पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक

खबर स्त्रोत नई दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *