September 24, 2021
Breaking News

मेघालय: कांग्रेस को झटका,चार मौजूदा विधायक बीजेपी में होंगे शामिल

शिलांग: कांग्रेस के अलेक्जेंडर हेक सहित चार विधायक मंगलवार को मेघालय विधानसभा से इस्तीफा देंगे और 2018 के राज्य विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल होंगे। इसमें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक सनबोर शुल्लै व दो निर्दलीय -जस्टिन डखार व रॉबिनस सिंगकोन शामिल हैं।

मेघालय से बीजेपी के लिए अच्छी खबर आ रही है. यहां से चार मौजूदा विधायक आज बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. खबरों की मानें तो जो विधायक बीजेपी में शामिल होंगे, उनमें से एक कांग्रेस, एक एनसीपी और दो निर्दलीय शामिल हैं.

बता दें कि मेघालय में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में दूसरे दलों के मौजूदा विधायकों का आना बीजेपी के लिए अच्छी खबर है. बीजेपी का दामन थामने वालों में कांग्रेस के अलेक्जेंडर हेक, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के सनबोर शुल्लै और निर्दलीय विधायक जस्टिन डखार और रॉबिनस सिंगकॉन शामिल हैं.

कांग्रेस से लौटकर बीजेपी में आ रहे हैं अलेक्जेंडर

अलेक्जेंडर हेक ने कहा- हम मंगलवार को मेघालय विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे रहे हैं. इसके बाद हम गोल्फ लिंक्स में होने वाली जनसभा में बीजेपी में शामिल होंगे.

गोल्फ लिंक्स में होने वाली बीजेपी की जनसभा में केंद्रीय मंत्री और चुनाव प्रभारी केजे अल्फोंस और नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस के संयोजक हिमांत बिस्वसरमा भी मौजूद रहेंगे.

हेक बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे. वह मुकुल संगमा सरकार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रह चुके हैं. हेक साल 1998, 2003 और 2008 के चुनावों में बीजेपी की टिकट पर लड़कर चुनाव जीत चुके हैं. इसके बाद जुलाई 2009 में वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे. साल 2013 के विधानसभा चुनाव उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर लड़ा था.

इनके अलावा सनबोर शुल्लै विधानसभा में डिप्टी स्पीकर और एनसीपी की मेघालय इकाई के अध्यक्ष रह चुके हैं. जबकि रॉबिनस सिंगकॉन संसदीय सचिव के पद पर रह चुके हैं, जिन्होंने कांग्रेस की संगमा सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया था.

बीजेपी की मेघालय इकाई के अध्यक्ष ने जताई खुशी

बीजेपी की राज्य इकाई के अध्यक्ष शिबुन लिंगदोह ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार के समग्र प्रदर्शन को देखते हुए सभी चारों विधायकों ने बीजेपी में शामिल होने का फैसला किया है.

लिंगदोह ने कहा, “कौन बढ़ते हुए खुशहाल परिवार का हिस्सा नहीं बनना चाहता और आगे आने वाले दिनों में और भी विधायक बीजेपी में शामिल होंगे.”

कांग्रेस के पांच विधायक पहले ही दे चुके हैं इस्तीफा

राज्य में यह सियासी उलटफेर उस वक्त हो रहा है जब कांग्रेस के पांच विधायकों समेत कुल आठ विधायकों ने बीती 29 दिसंबर को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इन विधायकों ने एनडीए में सहभागी नेशनल पीपुल्स पार्टी ज्वॉइन की है.

इस्तीफा देने वाले कांग्रेस विधायकों में पूर्व उपमुख्यमंत्री रॉवेल लिंगदोह, पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रिसटन तिनसांग, कोमिंग वाईमबन, स्नियावभलंग धर और एनजीतलंग धर शामिल हैं. इन विधायकों ने विधानसभा के आयुक्त और सचिव एंड्रयू साइमन को अपना इस्तीफा सौंपा था. कांग्रेस के पांच विधायकों के अलावा यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के विधायक रेमिंगटन पिंग्रोप और निर्दलीय होपफुल बमन और स्टीफेंसन मुखिम ने भी विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *