September 25, 2021
Breaking News

1 जनवरी से बदल गई देश-दुनिया में ये 10 चीजें पढिये जरुर !इससे आपकी जिन्दगी बदल जाएगी,वेलकम 2018

1 जनवरी से बदल गई देश-दुनिया में ये 10 चीजें पढिये जरुर !इससे आपकी जिन्दगी बदल जाएगी

नए साल पर संकल्पों के बीच हम आपको बता रहे हैं, सरकार द्वारा किए गए 11 ऐसे बदलावों के बारे में, जो आपकी जीवन पर  भी असर डालेंगे। देखिए…

1 जनवरी 2018 के शुरू होते ही कुछ लोगों के लिए ये तारीख बदलने जैसी बात थी. शायद आपके लिए भी ये सिर्फ एक तारीख बदलने जैसी ही बात रही हो, लेकिन इस दौरान पूरे देश और दुनिया में 10 ऐसी चीजों में भी बदलाव हुआ है, जिसे आपको जानना चाहिए.

भारत में ये बदल गया है

1.एक राज्य से दूसरे राज्य में सामान ले जाना हुआ आसान

1 तारीख से ऑल इंडिया इलेक्ट्रॉनिक-वे बिल लागू हो गया है. इसकी वजह से देश के एक राज्य से दूसरे राज्य में सामान पहुंचाना आसान हो गया है. 15 जनवरी से इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा.

2. घर बैठे ही आधार से लिंक हो रहा मोबाइल नंबर

आपका अपना मोबाइल नंबर आधार से घर बैठे ही लिंक होना शुरू हो गया है. अंग्रेजी और हिंदी के साथ ही दूसरी क्षेत्रीय भाषाओं के यूजर भी वन टाइम पासवर्ड के जरिए अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कर रहे हैं.

nullबचत: एनएससी और पीपीएफ पर कमाई घटेगी
पीपीएफ-एनएससी जैसी छोटी बचत पर जनवरी-मार्च, 2018 की तिमाही में ब्याज में 0.2% की कमी होगी। सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम और बचत खाते को इस कटौती से अलग रखा गया है।

3.डेबिट कार्ड से ट्रांजैक्शन सस्ता हो गया है

अगर आप 2000 रुपये से कम की खरीदारी कर रहे हैं, तो उसपर अलग से लगने वाला टैक्स खत्म हो गया है. डेबिट कार्ड, भीम ऐप या यूपीआई से होने वाले ट्रांजैक्शन पर इसे लागू कर दिया गया है. अब तक देश में बैंक मर्चेंट से हर ट्रांजेक्शन पर 1.50 से लेकर 1.75 फीसदी तक वसूलता था, जो अब खत्म हो गया है.

nullकिसानों के सीधे खाते में जाएगी खाद सब्सिडी
नए साल में किसानों को खाद की सब्सिडी अब सीधे उनके खाते में मिलेगी. 14 राज्यों को छोड़ बाकी देश में यह व्यवस्था लागू हो चुकी है। जो राज्य इसे लागू करने में पीछे हैं, उनमें गुजरात, झारखंड, बिहार जैसे राज्य शामिल हैं।

4.बैंक आपके घर पहुंच गया है

1 जनवरी से बैंक सीनियर सिटिजन, विकलांगों और नेत्रहीनों को उनके घर पर ही बैंकिंग की सुविधा दे रहा है. घर बैठे पैसा निकालने, चेक बुक जारी करने और केवाईसी की सुविधा शुरू हो गई है.

5.कई बैंकों के चेक रद्दी कागज हो गए हैं

अगर आपके पास स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर ऐंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद और भारतीय महिला बैंक का चेकबुक है, तो वो अब से रद्दी कागज है. एसबीआई ने अपने आईएफएससी कोड में भी बदलाव किया है. इसलिए नेट बैंकिंग को फिर से ऐक्टिव करना होगा.

nullछोटी सेविंग स्कीम पर इंटरेस्ट 0.2% कम हो जाएगा। जनवरी-मार्च तिमाही में एनएससी और पीपीएफ पर 7.6% ब्याज मिलेगा। किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.3% और सुकन्या समृद्धि पर 8.1% होगी। सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम पर 8.3% का इंटरेस्ट रेट बरकरार रखा गया है।

दुनिया में ये बदल गया है

1. भारतीयों का वीजा छिन गया है

अमेरिका में H 4 वीजा के तहत रहने वाले भारतीयों का वीजा छीन लिया गया है. H 4 वीजा वो वीजा होता है, जो अमेरिका में H-1B वीजा लेकर रह रहे लोगों के पतियों या पत्नियों को दिया जाता है. इसकी वजह से अमेरिका में नौकरी गए लोगों के पति या पत्नी को भारत लौटना पड़ रहा है. ऐसे में कई लोग नौकरी भी छोड़ रहे हैं.

2.जापान जाना आसान हो गया है

भारत के लोगों का जापान जाना आसान हो गया है. अब जापान कम वक्त के लिए मल्टीपल एंट्री वीजा दे रहा है, जिसकी सीमा पांच साल की है. इसे पाने के लिए बस तीन ही कागजात देने हैं.

3.सऊदी अरब और यूएई में वैट लग गया है, स्वीटजरलैंड में टैक्स कम हो गया है

लंबे समय तक टैक्स-फ्री रहे खाड़ी देशों के दो देश सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने वैट लागू कर दिया है. इसके अलावा इन दोनों ही देशों में तेल 127 फीसदी महंगा हो गया है. वहीं स्वीटजरलैंड ने अपने टैक्स की दरों में कमी कर दी है.

4.ब्रिटेन में रेल यात्रा महंगी हो गई है

ब्रिटेन में रेल यात्रा महंगी हो गई है. ये पिछले पांच साल में पहली बार ऐसा हुआ है, जब वहां की रेल यात्रा के लिए पैसे बढ़ाए गए हैं. कीमतों में बढ़ोतरी 3.4 फीसदी की की गई है.

5. देश-दुनिया में कारें महंगी हो गई हैं

भारत के साथ ही पूरी दुनिया में कारें महंगी हो गई हैं. इतना ही नहीं, बाइक्स के दाम में भी कंपनियों ने इजाफा कर दिया है.

null

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *