September 24, 2021
Breaking News

सभी पाइप लाइन हैं टूटे फूटे,लाखो लीटर पानी हो रहा बर्बाद,नगरपंचायत में नहीं है सुधार सामाग्री

सभी पाइप लाइन हैं टूटे फूटे,लाखो लीटर पानी हो रहा बर्बाद,नगरपंचायत में नहीं है सुधार सामाग्री

संजय तिवारी पत्थलगांव।नल-जल योजना की पाइप में जगह-जगह लीकेज होने से 3 वार्डों में 5 सौ से अधिक घरों में पीने का पानी की आपूर्ति में बाधा आ रही…

नल-जल योजना की पाइप में जगह-जगह लीकेज होने से 3 वार्डों में 5 सौ से अधिक घरों में पीने का पानी की आपूर्ति में बाधा आ रही है। टूटी पाइपों की मरम्मत के लिए नगर पंचायत में सामग्री का अभाव होने से परेशानी जस की तस है।

नल-जल योजना के टूटी पाइपों की मरम्मत कार्य के लिए सामग्री आपूर्ति करने के लिए कोई एजेंसी नहीं होने से नगर पंचायत कर्मियों को बाजार से उधारी में सामान नहीं मिल रहा है।।

इन दिनों जशपुर रोड, पुरानी बस्ती, प्रेमनगर,भाथुढांड रोड सभी जगह नल-जल योजना के टूटे पाइपों का लीकेज ठीक नहीं होने से यहां पानी व्यर्थ बहकर बर्बाद हो रहा है। मामले में नागरिकों ने कई बार नगर पंचायत कार्यालय में लिखित शिकायत देने के बाद भी यह समस्या जस की तस बनी हुई है। जल विभाग को देखने वाले कर्मचारियों का कहना है कि पाइप लाइन का लीकेज ठीक करने के लिए जरूरी सामान नहीं होेने से प्रति दिन सैकड़ो लीटर पीने का पानी मुख्य सड़क और नालियों में बह कर बर्बाद हो रहा है। पूर्व मंत्री रामपुकार सिंह के पुराने निवास स्थल के सामने पानी सड़क पर बहने से सड़क पर चलना दूभर हो गया है।वहां 24 घंटे कीचड़ की स्थिति बनी रहती है।वही पानी सप्लाई कर्मचारियों को रोज नागरिकों के कोप का सामना करना पड़ता है। नगर पंचायत के एल्डरमैन हरजीत सिंह भाटिया ने बताया कि डेढ़ साल से पत्थलगांव नगर पंचायत में नल जल योजना का सुधार कार्य के लिए जरूरी सामान की खरीदी के लिए निविदा बुलाने का काम फाइलों में अटका हुआ है। किलकिला जल आवर्धन योजना की पाइप लाइन और गेटवाल की मरम्मत करने के लिए जरूरी सामग्री का अभाव के संबंध में प्रति सप्ताह अधिकारियों को अवगत कराया जा रहा है। इसके बाद भी सुधार कार्य के लिए डी ज्वाइंट,रबर रिंग,नट बोल्ट और पाना पेचकश की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इस समस्या के चलते ही शहर में नल जल योजना का संचालन काफी कठिन कार्य बन गया है। उन्होंने बताया कि नगर पंचायत में जल समस्या का निवारण के लिए जरूरी सामग्री की आपूर्ति नहीं हो पाने से यहां हेंड पंपों का सुधार कार्य भी बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है।

सुधार के लिए कोटेशन से होगी सामग्री की खरीदी

नल-जल योजना के टूटे पाइपों का सुधार का काम करने के लिए यहां जल विभाग के प्रभारी को निर्देश दे दिए गए हैं। लेकिन सुधार कार्य की सामग्री का अभाव के चलते नगर में पाइप लाइन का सुधार नहीं हो पाया है। यहां सामग्री क्रय करने की निविदा नहीं हो पाने से पाइप लाईन का सुधार का काम प्रभावित हो रहा है। इसके लिए परिषद की बैठक में अनुमति लेकर कोटेशन के माध्यम से सामग्री खरीदी जाएगी। रमेश द्विवेदी, सीएमओ, नगर पंचायत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *