September 25, 2021
Breaking News

मुख्यमंत्री से ओडीएफ विकासखण्डों के जनपद पंचायत अध्यक्षों ने की मुलाकात

harit chhattisgarh raipur. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मंगलवार दोपहर उनके निवास में प्रदेश के 37 ओडीएफ घोषित विकासखण्डों के जनपद पंचायत अध्यक्षों ने मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने इस बात पर खुशी जताई कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के तहत राज्य के इन विकासखण्डों को खुले में शौच मुक्त घोषित किया जा चुका है। डॉ. सिंह ने इसके लिए इन सभी 37 जनपद पंचायत अध्यक्षों को तथा संबंधित जनपद पंचायतों के सदस्यों और वहां की ग्राम पंचायतों के पंच-सरपंचों तथा ग्रामीणों को बधाई और शुभकामनाएं दी।
उल्लेखनीय है कि, मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज यहां पुलिस परेड मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में इन जनपद पंचायतों को सम्मानित भी किया था।

इन विकासखण्डों में गुण्डरदेही, डौंडीलोहारा, तोकापाल, जगदलपुर, साजा, बेमेतरा, कुसमी, वाड्रफनगर, रामचन्द्रपुर, पंडरिया, पाली, कोरबा, सरायपाली, महासमुंद, पिथैरा, बागबाहरा, तखतपुर, धरसींवा, पुसौर, लैलुंगा, छिंदगढ़, भैयाथान, सूरजपुर, कुआकोंडा, दंतेवाड़ा, कटेकल्याण, पामगढ़, अकलतरा, बगीचा, कुनकुरी, पत्थलगांव, फरसाबहार, जशपुर, मनोरा, नारायणपुर, छुरा, भाटापारा शामिल हैं। मुख्यमंत्री से इन जनपद पंचायत अध्यक्षों की सौजन्य मुलाकात के दौरान मुख्य सचिव विवेक ढांड और पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव एम.के. राउत भी उपस्थित थे। गौरतलब हो की  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर 2 अक्टूबर 1919 तक देश को स्वच्छ बनाने की दिशा में छत्तीसगढ़ तेजी से अग्रसर हो रहा है। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत राज्य में समुदाय संचालित संपूर्ण स्वच्छता प्रविधि के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को स्वच्छता के प्रति व्यवहार परिवर्तन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस प्रविधि में ग्राम के लोग स्वच्छता की स्थिति का आंकलन कर खुले में शौच की प्रथा का अंत करने के लिए प्रतिबद्ध हो रहे हैं।इसी क्रम में वर्तमान में 8482 ग्राम पंचायतें, 19719 ग्राम सहित 100 विकासखण्ड खुले में शौच मुक्त के लिए संकल्पित हो चुके हैं। स्वच्छता के क्षेत्र में त्वरित लक्ष्य प्राप्ति की ओर छत्तीसगढ़ अग्रसर है और 26 जनवरी 2018 तक राज्य ओ.डी.एफ. बनाने के लिए संकल्पित होने की और अग्रसर है //

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *