January 20, 2022
Breaking News

छग,12 साल पुरानी बस,15 साल पुरानी ट्रक की होगी जब्ती

छग,12 साल पुरानी बस,15 साल पुरानी ट्रक की होगी जब्ती
रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में प्रदूषण रोकने की दिशा में कारगर कदम उठाते हुए 12 साल पुरानी बसों और 15 साल पुराने ट्रकों को परमिट नहीं देने व जब्ती करने का निर्णय लिया है।मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्य में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अधिकारियों को कठोर उपाय करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि 15 साल से ज्यादा हो चुके वाहन हवा में सबसे ज्यादा जहर घोलने का काम करते हैं। जानलेवा स्तर तक हवा में मौजूद हानिकारक कण डीजल वाहनों से निकलते हैं। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ में सड़कों पर दौड़ रही 12 वर्ष पुरानी बस और 15 वर्ष से अधिक पुरानी ट्रकें जब्त करने 13 दिसम्बर को अंतिम तिथि तय की गई थी अब समय सीमा समाप्त होने के बाद इस पर अमल लाने के लिए बकायदा परिवहन विभाग ने इसके लिए सभी जिले के आरटीओ और उडऩदस्ता प्रभारी को निर्देश जारी करते हुवे वाहनों की जांच करने के लिए अभियान चलाने और दस्तावेजों का परीक्षण करने की हिदायत दी गई है।महत्वपूर्ण बात यह है कि सड़क पर दौडऩे वाले वाहनों के खिलाफ तो यातायात पुलिस कार्रवाई करेगी जबकि सड़क पर खड़े वाहनों के खिलाफ कार्रवाई परिवहन विभाग करेगा।
कंडम हो चुकी इन वाहनों को परिवर्तन के लिए एक वर्ष की सीमा तय की गयी थी इस सीमा के बाद इन वाहनों विभागीय अमला चिन्हांकित करने में जुटा हुआ है। वाहनों की सूची तैयार करने के बाद उनके मालिकों को नोटिस भेजकर बुलवाया जाएगा। नहीं आने पर वाहनो को ब्लैक लिस्टेड कर कार्रवाई की जाएगी।
परिवहन विभाग के अनुसार इस समय करीब 2 हजार बस और करीब 5 हजार मालवाहक वाहन चल रही है। यह वाहन सी और ई सीरीज की है। उडऩदस्ता टीम जर्जर हो चुकी इन वाहनों को पकडऩे के लिए छापामार कार्रवाही करेगा। इसे जब्त करने के बाद संबंधित थाने में इसे रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *