October 20, 2021
Breaking News

भारत में ही नहीं विदेशों में भी होता है महिलाओें के साथ भेदभाव,

भारत में ही नहीं विदेशों में भी होता है महिलाओें के साथ भेदभाव,

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हमारे देश में लड़कियों को देवी के बराबर का दर्जा दिया गया है। लेकिन प्राचीन काल से ही पुरुषों को महिलाओं के मुकाबले ज्यादा महत्व दिया जाता है, इसी कारण हम अपने समाज को भी पुरुष प्रधान समाज कहते आ रहे है। हालांकि अब बदलते दौर के साथ लोगो की मानसिकता भी बदलती जा रही है। हर क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है। हमारे देश में संविधान और धर्म की जोड़ी बहुत बेमेल सी है। संविधान में महिलाओं और पुरुषों को बराबर का हक दिया गया है लेकिन इसके बाद भी देश के मंदिरों के दरवाजे महिलाए के लिए बंद है। आज सुप्रीम कोर्ट में सबरीमाला मंदिर  (जहां दस से पचास साल तक की महिलाओं का जाना मना है) के बारे में सुनवाई कर सकती है। लेकिन क्या आप जानते है हमारे देश के अलावा ये भेदभाव विदेशों में भी होता है।

जानतें है उन जगहों के बारे में जहां महिलाओं का जाना मना है। 

– जापान का माउंट ओमिन मठ

ये मठ 1300 साल पुराना है और इस मंदिर में महिलाओं के जाने पर रोक है। हैरान करने वाली बात ये है कि इस परंपरा को लोग 1300 साल से निभाते भी आ रहे है। इसके लिए किसी तरह की कोई बगावत भी नहीं की गई है।

– साइकिल रेस में महिलाओं के जाने पर मना 

बचपन से सिखाया जाता है कि साइकिलंग करना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। आज के दौर में महिलाएं प्लेन तक उड़ा रही है। लेकिन इसके बाद भी फ्रांस में होने वाली टू डी साइकिल रेस में महिलाओं का हिस्सा लेने मना है। इसे महिलाओं के लिए बुरा माना जाता है। हालांकि वहां कि महिलाएं इस मामले के खिलाफ कोर्ट में मुकदमा लड़ रही है। अगर महिलाएं ये केस जीत जाती है तो हो सकता है कि भविष्य में महिलाएं वहा जा सके।

 स्टेडियम तक में महिलाओें के लिए नो एंट्री 

दुनियाभर में सोकर के  लाखों लोग पसंद करते है। लेकिन क्या आप जानते है सोकर स्टेडियम ऐसा भी है जहां महिलाएं मैच देखने नहीं जा सकती है। ये सोकर स्टेडियम ईरान में है। यहां के लोगों का मानना है कि स्टेडियम में महिलाओं के साथ मैच देखने  धर्म को हानी पहुचांता है। इसलिए यहां महिलाओं को मैच देखने की इजाज्त नहीं है।

 पार्क तक में महिलाओं पर प्रतिबंध 
धार्मिक स्थलों में महिलाओं पर प्रतिबंध के बारे में आपने सुना ही होगा। लेकिन क्या आपने सुना है कि महिलाओं का पार्क में जाना पर रोक है। सुननें में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन यूएस के बर्निंग ट्री क्लब पार्क एक आलीशान पार्क है जो सिर्फ राजनेताओं और बड़े बड़े सरकारी आधिकारियों के लिए है लेकिन हैरानी की बात ये है कि इस पार्क में राजनेताओं और बड़े अधिकारियों की पत्नियां या उनकी कोई महिला रिश्तेदारों का जाना मना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *