Entertainment

शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला शेरपार में सरपंच श्रीमती खिलेश्वरी गुनेंद्र द्वारा वृक्षारोपण किया गया

*शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला शेरपार में सरपंच श्रीमती खिलेश्वरी गुनेंद्र द्वारा वृक्षारोपण किया गया।*

छत्तीसगढ़ शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 05 जुलाई 2024 को प्रदेश के सभी स्कूलों में वृहद वृक्षारोपण करने हेतु आदेशित किया गया था, जिसके तहत पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन को बढ़ावा देने की दिशा में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला शेरपार में वृक्षारोपण कार्य किया गया। इस मौके में मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती खिलेश्वरी गुनेंद्र सरपंच ग्राम पंचायत- शेरपार व विशिष्ट अतिथि के रूप में मनीराम नेताम उप सरपंच, जे. आर, साहू संकुल समन्वयक- शेरपार, श्रीमती चंपा बाई मंडावी वार्ड पंच, कमलकांत नेताम प्रधान पाठक प्राथमिक शाला- अंगारा पृथ्वीपाल आचले सचिव ग्राम पंचायत- शेरपार आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

सरपंच श्रीमती खिलेश्वरी गुनेंद्र ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि वृक्ष हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है और स्वच्छ पर्यावरण और पृथ्वी पर पर्यावरण संतुलन हेतु आवश्यक है, वृक्षों को लगाने के साथ-साथ उनकी रक्षा भी करनी होगी, हमारे वनांचल क्षेत्र में वृक्षों की पूजा भी किया जाता है।

उप सरपंच- मनीराम नेताम ने कहा कि प्राकृतिक वातावरण को बचाए रखने के लिए वृक्षारोपण अवश्य करनी चाहिए अगर समय रहते ही प्रकृति को नहीं बचाया गया तो आने वाले दिनों में पृथ्वी पर निवास करने वालों को जल संकट व वायु संकट से जूझना पड़ेगा हम सभी को मिलजुल कर ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगानी चाहिए।

प्रधान पाठक होम कुमार टांडिया ने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण से रोकना है तो पेड़-पौधे लगाना अति आवश्यक है उन्होंने कहा कि जहां एक और पेड़ पौधे लगाना अति आवश्यक है और दूसरी ओर पेड़ पौधों से हमें फल और छाया प्राप्त होते है तथा पेड़ पौधों से ही विभिन्न प्रकार की औषधियां मिलती है चाहे कोई भी दवा हो, कहीं ना कहीं प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से वनस्पतियों से जुड़ी हुई होती है।

शिक्षक आधार सिंह कुमेटी ने कहा कि पेड़ पौधे इस धरा के अनमोल आभूषण होते हैं उनसे ही मनुष्य का जीवन आगे बढ़ता है इनके अभाव में जीवन संभव नहीं है प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए कि पेड़ पौधे अवश्य लगाए तथा साथ ही उनकी रक्षा भी अवश्य करें।

शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला शेरपार में वृक्षारोपण के मौके पर श्रीमती खिलेश्वरी गुनेंद्र सरपंच ग्राम पंचायत शेरपार, मनीराम नेताम उप सरपंच-शेरपार, जे. आर.साहू संकुल समन्वयक शेरपार, पृथ्वीपाल आँचले सचिव ग्राम पंचायत- शेरपार, चंपा बाई मंडावी वार्ड पंच- शेरपार, कमलकांत नेताम प्रधान पाठक प्राथमिक शाला- अंगारा, होम कुमार टांडिया प्रधान पाठक शेरपार, आधार सिंह कुमेटी शिक्षक, शंकर साहू शिक्षक, दीपक कुमार भृत्य सहित ग्राम वासी व स्कूली बच्चे प्रमुख रूप से शामिल थे।

उपरोक्त जानकारी मीडिया में शंकर साहू शिक्षक शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला- शेरपार द्वारा दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!