Chhattisgarh

रौनियार जाति को केंद्रीय पिछड़ा वर्ग की अनुसूची में शामिल करने सौपा ज्ञापन

रौनियार जाति को केंद्रीय पिछड़ा वर्ग की अनुसूची में शामिल करने सौपा ज्ञापन

रौनियार जाति को केंद्रीय पिछड़ा वर्ग की अनुसूची में शामिल करने की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ प्रदेश रौनियार समाज के 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश अध्यक्ष श्री अशोक गुप्ता (बतौली) के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग (छ ग शासन) के अध्यक्ष केबिनेट मंत्री दर्जा माननीय श्री आर एस विश्वकर्मा (सेवानिवृत आई ए एस) एवं आयोग के सदस्यों से मुलाकात कर ज्ञापन पत्र सौंपा।

मुलाकात के दौरान प्रांताध्यक्ष अशोक गुप्ता ने आयोग के अध्यक्ष माननीय श्री विश्वकर्मा को अवगत कराया कि पूर्व भाजपा सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री माननीय डॉ रमन सिंह जी की सरकार द्वारा रौनियार जाति को वर्ष 2012 में राज्य पिछड़ा वर्ग सूची के सरल क्रमांक 93 में अधिसूचित किया गया है। इसके बाद से समाज द्वारा रौनियार जाति को पिछड़ा वर्ग की केंद्रीय सूची में शामिल कराने का सतत प्रयास जारी है तथा कई बार आयोग एवं शासन स्तर पर प्रत्यक्ष भेंट के माध्यम से केंद्रीय सूची में शामिल करने हेतु निवेदन कर ज्ञापन सौंपा जा चुका है किंतु मांग अद्यतन लंबित है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय सूची में अधिसूचित नहीं होने से समाज के होनहार विद्यार्थियों और युवाओं को शिक्षा एवं रोजगार के क्षेत्र में उचित प्रोत्साहन और लाभ नहीं मिल रहा है। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर बच्चे छात्रवृत्ति, निशुल्क कोचिंग जैसी सुविधाओं से वंचित हो रहे हैं और उन्हें मानसिक और आर्थिक सहित अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 

प्रतिनिधिमंडल ने आयोग के माननीय अध्यक्ष से कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार से समाज को काफी उम्मीदें हैं। चूंकि भाजपा के शासनकाल में ही रौनियार जाति को राज्य पिछड़ा वर्ग सूची में शामिल किया गया है इसलिए इस बार समाज को “हमने बनाया है, हम ही संवारेंगे” की तर्ज पर सरकार से काफी अपेक्षाएं और विश्वास है। 

आयोग के अध्यक्ष श्री आर एस विश्वकर्मा ने समाज के प्रतिनिधिमंडल की बातों को गौर से सुना और मांग पूरी करने का पूरा आश्वासन दिया। उन्होंने कहा भारतीय जनता पार्टी की संवेदनशील सरकार इसे पूरा करने की दिशा में अवश्य ही सार्थक एवं समर्पित कदम उठाएगी। प्रदेश अध्यक्ष श्री अशोक गुप्ता (बतौली) ने समस्त रौनियार समाज की ओर से आयोग को धन्यवाद ज्ञापित किया।

समाज के प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश अध्यक्ष जी के साथ सर्वश्री केदार प्रसाद गुप्ता, रामभरोस गुप्ता, बसंत गुप्ता, सुनील गुप्ता, रामनिवास गुप्ता, पंकज गुप्ता, विकास कुमार गुप्ता, यतींद्र गुप्ता, दिलीप गुप्ता, डॉ विवेक गुप्ता, सिद्धांत गुप्ता, राजू गुप्ता, विनोद गुप्ता, आकाश गुप्ता आदि शामिल रहे।neeraj,harit,Neeraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!