Chhattisgarh

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय सुखरापारा में जिज्ञासा कार्यक्रम का आयोजन

*एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय सुखरापारा में जिज्ञासा कार्यक्रम का आयोजन* 

 

 *सीएसआईआर के वैज्ञानिकों ने दिया वैज्ञानिक सिद्धान्त का मंत्र*

  एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय सुखरापारा में “जिज्ञासा” कार्यक्रम के तहत सीएसआईआर-सीएमईआरआई दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल) द्वारा छात्र-वैज्ञानिक संपर्क कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम की शुरुआत प्राचार्य तथा वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. मान सिंह आजाद के द्वारा सरस्वती के छायाचित्र पर दीप प्रज्वलित-माल्यार्पण कर किया गया।बैच लगा कर सभी वैज्ञानिकों का स्वागत किया गया।यह भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा संचालित विशेष कार्यक्रम है।इस कार्यक्रम का आयोजन जशपुर जिले में संचालित ईएमआरएस सुखरापारा के अलावा घोलेंगे,सन्ना, ढूढरुडांड में भी कार्यक्रम किया जा चुका है।केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान/विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.मान सिंह आजाद के द्वारा विज्ञान के विभिन्न सिद्धान्तों का वर्णन करते हुवे “जिज्ञासा” क्या है? के बारे बताया कि सीएसआईआर द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर अपने वैज्ञानिक सामाजिक उत्तरदायित्व(एसएसआर) को और अधिक व्यापक व गहन बनाने के लिए की गई प्रमुख पहलों में से एक है।यह छात्रों को शोध का अनुभव प्राप्त करने और उन्हें वर्तमान तकनीकी विकासों से अवगत कराने में मदद करता है।

   “जिज्ञासा” कार्यक्रम के मुख्य विशेषताओं के बारे में उन्होंने बताया कि इससे एक ओर स्कूली छात्रों और उनके शिक्षकों में जिज्ञासा की संस्कृति पैदा होगी तो दूसरी ओर वैज्ञानिक सोच भी विकसित होगी।

इनका उद्देश्य स्कूली छात्रों और वैज्ञानिकों के बीच परस्पर संवाद स्थापित करना है ताकि छात्रों की कक्षा में सीखने की प्रक्रिया को एक सुनियोजित अनुसंधान प्रयोगशाला आधारित शिक्षा के साथ विस्तारित किया जा सके। साथ ही छात्र प्रयोगशालाओं में जाकर विज्ञान में पढ़ाई गई सैद्धान्तिक अवधारणाओं को व्यावहारिक रूप से समझने में भी मदद मिलेगी।विज्ञान के गूढ़ सिद्धान्तों व विज्ञान विषय के प्रति जागरूकता पर चर्चा किया गया। तकनीकी अधिकारी दिलीप गोराई ने सीएसआईआर की अब तक की यात्रा और उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया। 

    इसके बाद परियोजना सहायक जय प्रकाश कुमार, पुनेन्दू प्रमाणिक दोनों के द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी में सीएसआईआर द्वारा तकनीकों और मॉडल विद्यार्थियों के सामने प्रस्तुत किया गया। प्रदर्शनी पश्नोत्तरी में विद्याथियों के सही जवाब पर वैज्ञानिक टीम ने पुरस्कृत कर उत्साहवर्धन किया गया।प्रोजेक्टर के माध्यम से वीडियो दिखा कर जागरूक किया गया। 

   अंत में प्राचार्य एवं स्टाफ के द्वारा सभी वैज्ञानिक अतिथियों की टीम को एकलव्य सुखरापारा के तरफ से स्मृति चिन्ह भेंट करते हुवे धन्यवाद ज्ञापित किया।कार्यक्रम का संचालन राजेश भगत (टीजीटी) द्वारा किया गया। कार्यक्रम में अनिल कुमार भारद्वाज, अंजना तिर्की,रिमझिम,सुजन कुमार,आरती गुप्ता,अजंता बौद्ध,च्यवन साय बाज,ज्योति,मंजू सैनी,अंकित,योगेंद्र,निशांत,नैना गोला,सतीश,बाबूलाल वर्मा,उमेश,दुर्गेश,उत्तम सिंह,योगेश नैय्यर उपस्थित रहे।neeraj,harit,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!