Entertainment

लोटापानी के पहाड़ी कोरवा,पहुंचे सीएम निवास बगिया,जाति प्रमाण पत्र ना मिलने, सड़क और पानी की समस्या से छुटकारा दिलाने लगाई,सहायता की गुहार,सीएम निवास ने तत्काल……..

लोटापानी के पहाड़ी कोरवा,पहुंचे सीएम निवास बगिया,जाति प्रमाण पत्र ना मिलने, सड़क और पानी की समस्या से छुटकारा दिलाने लगाई,सहायता की गुहार,सीएम निवास ने तत्काल……..

 

जशपुरनगर। विशेष पिछड़ी जनजाति पहाडी कोरवा,परिवारों ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से जाति प्रमाण पत्र के अभाव में पीएम आवास सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ ना मिलने की शिकायत करते हुए,सहायता की गुहार लगाई। मामला,जिले के कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र के लोटापानी गांव का है। शनिवार को,जिले के कांसाबेल ब्लाक में स्थित मुख्यमंत्री निवास बगिया पहुँचे.ग्रामीणों ने बताया कि लोटापानी गांव में कोरवा परिवार के 85 परिवार,बीत 70 साल से अधिक समय से निवास करते आ रहें हैं। सुनिता बाई ने बताया कि कोरवा जाति के होने के बावजदू,उनका प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है। तहसील कार्यालय में आवेदन करने पर,उनका आवेदन खारिज कर दिया जाता है। इससे,उनके बच्चों को पढ़ाई लिखाई के साथ सरकारी नौकरी में परेशानी हो रही है। प्रताप राम,फिरन राम ने बताया कि हर बार उन्हें एक ही जवाब दिया जाता है कि उनका नाम शासन के सर्वे सूची में शामिल नहीं हैं। ग्रामीणों ने सर्वे सूची में नाम शामिल कराने का अनुरोध करते हुए बताया कि लोटापानी गांव में कोरवा समुदाय के लोग निवास करते हैं। गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले ग्रामीण पूरी तरह से कृषि और मजदूरी पर निर्भर हैं। ऐसे में सिर्फ सर्वे सूचि में नाम शामिल ना होने का दलील देकर,उन्हें सरकारी योजनाओं के लाभ वंचित रखना कतई उचित नहीं है। ग्रामीणों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए,सीएम निवास बगिया ने कलेक्टर डा रवि मित्तल को त्वरित निराकरण का निर्देश दिया है। उल्लेखनिय है कि पहाड़ी कोरवा जनजाति को केन्द्र सरकार ने विशेष संरक्षित जनजाति की श्रेणी में रखा है। जिले के मनोरा,बगीचा और जशपुर ब्लाक में निवास करते हैं। इस विशेष पिछड़ी जनजाति को,विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार गंभीरता से काम कर रही है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अधिकारियों को पहाड़ी कोरवाओं की समस्याओं को प्राथमिकता से निराकृत करने का सख्त निर्देश दिया है।

 

कच्ची सड़क से मिलेगी मुक्ति

 

 बगिया पहुँचे लोटापानी के ग्रामीणों ने गाँव मे व्याप्त दूसरी समस्याओ से भी सीएम निवास को अवगत कराया. ग्रामीणों ने बताया कि लोटापानी से धुकासर्वा पहुंच मार्ग की हालत बहुत खराब है. वन मार्ग होने के कारण इसका निर्माण नहीं हो पा रहा है. इससे ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस पर सीएम निवास की ओर से डीएफओ जितेंद्र उपाध्याय से सम्पर्क कर, इस सड़क को तत्काल सुधारने को कहा गया है. ग्रामीणों ने आंगनबाड़ी भवन,सामुदायिक भवन सहित पेय जल की समस्या बताते हुए, नलकूप खनन कराने का अनुरोध किया है.सीएम निवास ने जल्द ही, पेयजल समस्या का स्थायी समाधान करने का भरोसा ग्रामीणों को दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!