Uncategorized

तीन दिवसीय स्काउट और गाइड शिविर समापन के अवसर पर विकास खंड शिक्षा अधिकारी, पत्थलगाँव हुए शामिल।

तीन दिवसीय स्काउट और गाइड शिविर समापन के अवसर पर विकास खंड शिक्षा अधिकारी, पत्थलगाँव हुए शामिल।

सेंट जेवियर्स प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय बंदियाखार, पत्थलगाँव में स्काउट के संस्थापक बेडेन पाॅवेल के जन्म दिवस के अवसर पर तीन दिवसीय स्काउट एवं गाइड शिविर का आयोजन किया गया था। इसमें विद्यालय के सौ-सौ स्काउट और गाइड तथा प्राथमिक स्तर के 25-25 कब-बुलबुल भाग में लिये। हाॅली क्राॅस विद्यालय से भी तीस स्काउट और गाइड इस शिविर में हिस्सा लिये।

शिविर में स्काउट और गाइड के सभी बुनियादी प्रशिक्षण का अभ्यास बहुत ही बारीकी से किया गया जैसे रस्सी बांधने के तरीके,जोखिम उठाने के काम, साधन की कमी में सेवा काम के विधियाँ, खेल-खेल से सीखने के तरीके व अन्य कई प्रकार के खेल इत्यादि। इसमें विशेष आकर्षक रहा रस्सी के सहारे झण्डा गाड़ना और बंदर पुल।

शिविर समापन के अवसर बतौर मुख्य अतिथि विकास खंड शिक्षा अधिकारी, पत्थलगाँव श्री डी आर भगत ने विद्यालय को इस अयोजन के लिए सराहना की। उन्होंने स्काउट और गाइड के छात्र-छात्राओं को बेडेन पाॅवेल के पद् चिन्हों पर चलकर देश सेवा के लिए बढ़ने का आह्वान किये। समापन के अवसर पर कई तरह के नाच गान व खेल का आयोजन भी किया गया।

इस शिविर को आयोजन करने में प्रधान पाठिका सिस्टर कांति मिंज, स्काउट मास्टर श्री दयाल लकड़ा, श्री देवनीश मिंज, श्री अनिल कुमार टोप्पो, गाइड कैप्टन सुश्री जुलिया एक्का, रेश्मा तिर्की, अनिमा केरकेट्टा, पूनम कुजूर, जसिंता तिर्की और स्टाफ के अन्य सदस्यों का विशेष सहयोग रहा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!