International

पद्मश्री जागेश्वर यादव के मुख्य आतिथ्य में मनाया गया जिला स्तरीय आस पड़ोस युवा सांसद कार्यक्रम

पद्मश्री जागेश्वर यादव के मुख्य आतिथ्य में मनाया गया जिला स्तरीय आस पड़ोस युवा सांसद कार्यक्रम

नेहरू युवा केंद्र संगठन जशपुर द्वारा जिला युवा अधिकारी सुश्री सुमेधा पवार के नेतृत्व में जिला स्तरीय आस पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन शासकीय राम भजन राय एन ई एस स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सेमिनार हॉल में कराया गया। जिसके मुख्य अतिथि पदमश्री माननीय श्री जागेश्वर यादव जी रहे जिन्हे जशपुर के बिरहोर जनजाति के लिए सामाजिक कार्य करने हेतु पदमश्री के लिए चयनित किया गया है। श्री जागेश्वर जी नेहरू युवा केंद्र के भूतपूर्व राष्ट्रीय स्वयंसेवक भी रह चुके हैं।साथ ही कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में सुश्री दुर्गेश्वरी सिंह, जिला रोजगार अधिकारी एवं डॉ अनिल कुमार श्रीवास्तव प्राचार्य नवसंकल्प उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जी के दैव्य चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित करके हुआ। युवा संवाद के क्रम में श्रीमती रमावती सिंह , प्रोटेक्शन ऑफिसर जशपुर द्वारा नारी शक्ति एवं बाल सुरक्षा पर विस्तार पूर्वक युवाओं के सामने बाते रखी और युवाओं के सवाल का जवाब दिया। क्रम में सुश्री दुर्गेश्वरी सिंह, जिला रोजगार अधिकारी द्वारा युवाओं के कैरियर मार्गदर्शन पर विस्तार से युवाओं का मार्गदर्शन किया और युवाओं के मन में उठे सवालों का जवाब दिया।

महाविद्यालय के समाज शस्त्र विभाग के छात्र छात्राओं द्वारा भारत के सांसद की नकल करते हुए युवा सांसद बनाकर उसमें पक्ष विपक्ष के रूप में गंभीर मुद्दो में सत्र आयोजित कर बहस कियागया । कार्यक्रम में अनिल श्रीवास्तव जी द्वारा नया भारत नई पहल विषय पर विस्तार से सत्र लिया गया और युवा को सारी बाते विस्तार पूर्वक समझाया। माय भारत विषय पर सुश्री शालिनी गुप्ता द्वारा सभी को माय भारत पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हेतु प्रेरित किया और इसके फायदे बताए। अंत में उपस्थित सभी युवाओं के बीच प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता रखी गई जिसमे प्रत्येक जवाब देने वाले विजेता को नेहरू युवा केंद्र द्वारा पुरस्कार दिया गया। युवा सांसद का प्रदर्शन करने वाले समस्त छात्र छात्राओं को मुख्य अतिथि के हाथो सम्मानित किया गया । माननीय पद्मश्री जागेश्वर जी ने अपने पुराने दिनों की बहुत सी यादें युवाओं के संग साझा किया और बताया कि किसी भी नए कार्य को करने से शुरू में बहुत सी कठिनाई आती है किंतु समय के साथ लोग आपको समझते हैं और जुड़ते चले जाते हैं और अन्तत सफलता मिलती है। उन्होंने युवाओं को बिरहोर जनजाति पर पीएचडी करने हेतू भी प्रेरित किया जिससे बाकी लोग भी हमारी जनजाति को जाने और उन्हें बचाया जा सके और विकसित भारत बनाने में उनका भी सहयोग ले सके।

कार्यक्रम के अंत में जिला युवा अधिकारी द्वारा सभी सम्मानित अतिथियों का स्मृति चिन्ह भेंट कर धन्यवाद अर्पित किया और युवाओं को माय भारत पोर्टल में रजिस्टर होके विकसित भारत में सहभागिता देने हेतु प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में सूर्यकांत चन्द्रा, शिव, रामचंद्र, पुष्पा, कमला, संजीव सहित अन्य स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!