National

जशपुर में मिला हीरे का भंडार, खनन के लिए किया जाएगा ई-ऑक्शन

जशपुर में मिला हीरे का भंडार, खनन के लिए किया जाएगा ई-ऑक्शनneera ad neeraj,harit,

नीरज गुप्ता संपादक
MO NO- 9340278996,9406168350

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में हीरे का भंडार मिला है. जिले के तुमला गांव में हीरे का भंडार मिलने की बात सामने आई है. बताया जा रहा है कि यहां 25 वर्ग किलोमीटर के दायरे में हीरे के मिलने की पुष्टि हुई है. यहां मिलने वाले अन्य संकेतक खनिज हीरे के मिलने की पुष्टि  कर रहे हैं. इनमें पाइरोप, क्रोमाइट, इल्मेनाइट और अन्य खनिज शामिल हैं.

   खनन के लिए किया जाएगा ई-ऑक्शन

संकेतक खनिज उच्च ताप और दाब में ही मिलते हैं. हीरा भी उच्च ताप और दाब में ही मिलता है. खनिज विभाग के अतिरिक्त संचालक डी महेश बाबू ने मीडिया (Chhattisgarh News) से बताया कि हीरे के खनन के लिए जल्द ही राज्य भौमिकी एवं खनिकर्म विभाग ई-ऑक्शन जारी करेगा. हीरे का यह ब्लॉक भौमिकी एवं खनिकर्म संचालनालय छत्तीसगढ़, भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण, मिनरल एक्सप्लोरेशन एंड कंसलटेंसी के संयुक्त सर्वे में खोजा गया है.

    महासमुंद और कांकेर में हीरे के खनन के लिए ई-टेंडर जारी

आपको बता दें कि हाल ही में राज्य (Chhattisgarh News) के खनिज विभाग महासमुंद और कांकेर जिलों के तीन खनिज ब्लॉकों में सोने और हीरे के खनन के लिए ई-टेंडर जारी किया गया है. 7 हजार 205 एकड़ में फैले इन खनिज ब्लाकों में अन्य बहुमूल्य धातुओं की खोज भी की जाएगी.

   गरियाबंद में पाए जाने वाले हीरे की क्वालिटी विश्वस्तरीय

क्या आप जानते हैं कि गरियाबंद जिले के विकासखंड मैनपुर के बेहराडीह, पायलीखंड में पाए जाने वाले हीरे की क्वालिटी विश्वस्तरीय है. यहां का हीरा खदान देश के सबसे बड़े हीरा खदानों में एक माना जाता है. गरियाबंद के अलावा जांजगीर-चांपा और महासमुंद में भी अलग-अलग जगहों पर हीरों के भंडार की मौजूदगी की पुष्टि हो चुकी है. खनन में यहां हीरों को खोजा जाएगा.neeraj,harit,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!