Chhattisgarh

एक पेड़ मां के नाम’ पौधारोपण अभियान:पत्थलगांव पुलिस ने लगाएं पौधें, एसडीओपी बोले- संरक्षण का संकल्प भी लें

पत्थलगांव पुलिस टीम ने “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान के तहत फलदार और छायादार पौधों का किया रोपण

हर साल एक पेड़ लगाने का संकल्प लें – एसडीओपी ध्रुवेश जयसवाल

वर्तमान व नई पीढ़ी के लिए धरती में वृक्ष होना जरूरी–टीआई विनीत पांडे

हरियाली धरती माँ का श्रृंगार है, पौधा जरूर लगाएं- मुरारीलाल अग्रवालad neera

नीरज गुप्ता संपादक
MO NO- 9340278996,9406168350

पत्थलगांव । पर्यावरण को संरक्षित रखने के उद्देश्य से पूरे देशभर में “एक पेड़ मां के नाम” अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत जशपुर एसपी शशि मोहन सिंह के निर्देश पर जिले के समस्त थाना/चौकी में इस अभियान को चलाने निर्देश दिया गया है। इसी क्रम में आज शुक्रवार को पत्थलगांव एसडीओपी ध्रुवेश जायसवाल के मार्गदर्शन व थाना प्रभारी विनीत पांडे के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मैदान में वृहद रूप से फलदार और छायादार पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान पत्थलगांव पुलिस टीम से प्रधान आरक्षक मिथलेश यादव, स.उ.नि हरिराम टंडन,प्रधान आरक्षक सुभाष नायक,आरक्षक कमलेश्वर वर्मा,आरक्षक तारा मीरेंद्र,आरक्षक चंद्रविजय पैंकरा,प्रधान आरक्षक अनूप केरकेट्टा,आरक्षक मनोज भगत समेत अन्य व सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय के प्राचार्य संतोष कुमार पाढ़ी,अध्यक्ष मुरारीलाल अग्रवाल,व्यवस्थापक प्रयागराज अग्रवाल,संस्थापक राजेंद्र प्रसाद अग्रवाल,कुंदन शर्मा ,अंकित बंसल,प्रवीण अग्रवाल व स्कूल के समस्त आचार्यगण,छात्र–छात्रा मौजूद रहे।

इस पौधारोपण अभियान के मौके पर एसडीओपी ध्रुवेश जयसवाल ने विद्यालय के छात्रों से विचार साझा करते हुए कहा कि मनुष्य जीवन में पेड़-पौधे का बड़ा महत्व है। हमें हमेशा पौधे लगाने से ज्यादा पेड़ पौधे एवं वृक्षों को बचाना जरूरी है। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि लोग उत्साह में पौधा तो लगा देते हैं मगर उस पौधे को पेड़ नहीं बना पाते। उन्होंने कहा जिस प्रकार कोरोना महामारी के समय हम सभी ने देखा कि ऑक्सीजन की कमी से तड़प तड़प कर लोगों की जान जा रही थी इसका यही कारण है कि धरती पर पेड़ पौधों की कमी से वातावरण असंतुलित होता जा रहा है।जिसे लेकर पूरे देश में “एक पेड़ मां के नाम” अभियान की शुरुआत की गई है इसके तहत आज पत्थलगांव पुलिस टीम द्वारा भारी संख्या में छायादार और फलदार पौधों का रोपण किया गया है।

इस दौरान विद्यालय के अध्यक्ष मुरालीलाल अग्रवाल ने बताया कि पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे लगाना अत्यंत आवश्यक है ये हमें जीवन के लिए आक्सीजन, खाने के लिए फल और गर्मी में छांव देते हैं। धरा को हरा-भरा करने एवं जीवन को बचाने के लिए सबको पौधारोपण का संकल्प लेते हुए अपने घरों,उद्यानो या आसपास जगहों में एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए एवं उसके संरक्षण के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए।neeraj,harit,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!