International

जशपुर जिले में खुलने वाले मेडिकल कालेज को लेकर अभी तक राज्य शासन के समक्ष मेडिकल कालेज के संबंध में कोई भी जानकारी जिला प्रशासन के द्वारा भेजा नहीं गया

जशपुर जिले में खुलने वाले मेडिकल कालेज को लेकर अभी तक राज्य शासन के समक्ष मेडिकल कालेज के संबंध में कोई भी जानकारी जिला प्रशासन के द्वारा भेजा नहीं गया

जशपुर : जशपुर जिले में खुलने वाले मेडिकल कालेज के संबंध में आज पर्यंत तक प्रक्रिया तेज नहीं हो पाई है,राज्य शासन के समक्ष मेडिकल कालेज के संबंध में कोई भी जानकारी जिला प्रशासन के द्वारा भेजा नहीं गया है उक्त बात का खुलासा खुद राज्य के स्वास्थ मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल द्वारा दिए गए जवाब में कहा गया है।

ज्ञात हो कि जशपुर विधानसभा क्षेत्र की तेजतर्रार विधायक श्रीमती रायमुनी भगत के द्वारा विधानसभा में तारांकित प्रश्न किया गया है कि मंत्री महोदय यह बताने की कृपा करेंगे कि (क) वर्तमान में सरगुजा संभाग के किन-किन जिलों में मेडिकल कॉलेज संचालित किया जा रहा है? (ख) जिला मुख्यालय से उपरोक्त मेडिकल कॉलेज की सड़क मार्ग से दूरी कितनी है ? (ग) क्या जशपुर जिला में भी मेडिकल कॉलेज की स्थापना प्रस्तावित है? (घ) यदि हाँ, तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है ?

मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने उक्त सवाल का जवाब देते हुवे कहा है कि (क) वर्तमान में सरगुजा संभाग के सरगुजा जिले में राजमाता श्रीमती देवेन्द्र कुमारी सिंहदेव, शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय, अंबिकापुर, जिला सरगुजा छत्तीसगढ़ में संचालित है। (ख) जिला मुख्यालय से उपरोक्त मेडिकल कॉलेज की सड़क मार्ग से दूरी लगभग 05 कि.मी.है। (ग) जशपुर जिला में मेडिकल कॉलेज की स्थापना संबंधी जानकारी निरंक है। (घ) शेष प्रश्न उद्भूत नहीं होता है।

उक्त जवाब से स्पष्ट है कि जशपुर जिला में मेडिकल कालेज स्थापना संबंधी जानकारी राज्य शासन स्वास्थ मंत्रालय के समक्ष आज पर्यंत तक उपलब्ध नहीं है जिस कारण मंत्री श्री जायसवाल ने जानकारी निरंक होने का जवाब दिया है।

विदित हो की छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने मोदी की गारंटी स्वरूप जशपुर जिला में मेडिकल कॉलेज खोलने का घोषणा किया था,वहीं राज्य में भाजपा की सरकार बनने के उपरांत मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भी प्राथमिकता के साथ मोदी की गारंटी को पूरा करने जल्द ही मेडिकल कॉलेज खोलने का बात कहा था,लेकिन सरकार गठन के लगभग दो महीने बाद भी आज पर्यंत तक इस कार्य में गति तेज नहीं हुई है फलस्वरूप राज्य सरकार के पास इस संबंध में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।हालांकि जिला स्तर पर मेडिकल कालेज हेतु भूमि चयन का कार्य कलेक्टर डॉ.रवि मित्तल द्वारा कराया जा रहा है।

बता दें कि जशपुर विधायक श्रीमती रायमुनी भगत जशपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों को लेकर लगातार सक्रिय हैं।बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ व सड़क जैसे बहुआयामी मूलभूत सुविधा के लिए लगातार संबंधित विभाग के अधिकारियों सहित राज्य सरकार से पत्र लिख मांग कर रही है। इस क्रम में जिले में बेहतर स्वास्थ सुविधा जल्द बहाल हो पाए इस तारतम्य मेडिकल कॉलेज संबंधी शासन प्रशासन द्वारा किए गए अब तक के गतिविधि और कार्य प्रोसेस जानने विधानसभा में तारांकित सवाल किया है,जिसका जवाब संबंधित मंत्री के द्वारा निरंक बताया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!